कोलकाता (पीटीआई)।  एक तरफ 12वीं के एग्जाम तो दूसरी तरफ आईपीएल खेलने का सपना, ये दोनों काम आसान नहीं थे। फिर भी राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर के युवा स्पिन गेंदबाज प्रयास रे बर्मन ने सबकुछ आसानी से मैनेज किया। रविवार को प्रयास ने पहला आईपीएल मैच खेला जिसमें उन्होंने चार ओवर में 56 रन लुटाए। डेब्यू मैच में प्रयास को भले ही सफलता न मिली हो मगर क्रिकेट के साथ-साथ पढ़ाई में भी उनकी परीक्षा जारी है। प्रयास 12वीं के स्टूडेंट हैं और दो दिन पहले ही उन्होंने कोलकाता के कल्याणी पब्लिक स्कूल में सीबीएसई का एग्जाम दिया है।

आईपीएल खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी
रविवार को पहला आईपीएल मैच खेलते ही प्रयास के नाम सबसे कम उम्र में डेब्यू करने का रिकाॅर्ड दर्ज हो गया। प्रयास ने जब मैदान में कदम रखा तब उनकी उम्र 16 साल 157 दिन थी। इससे पहले ये रिकाॅर्ड अफगानी स्पिनर मुजीब उर रहमान के नाम था जिन्होंने पिछले साल किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए 17 साल 11 दिन की उम्र में आईपीएल डेब्यू किया था।


प्रयास को नहीं मिला कोई विकेट
आरसीबी के गेंदबाज प्रयास बर्मन ने ऐसे वक्त टीम में इंट्री मारी जब बैंगलोर की हालत बेहद खराब है। आरसीबी लगातार तीन मैच हार चुकी है। रविवार को हैदराबाद के खिलाफ तो टीम को 118 रन से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। हैदराबाद के बल्लेबाजों डेविड वार्नर और जाॅनी बेयरेस्टो ने शानदार शतक लगाते हुए आरसीबी के सभी गेंदबाजों की खूब धुनाई की। इसका शिकार प्रयास बर्मन भी हुए। डेब्यू मैच में बर्मन ने 56 रन लुटाए और उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला।

टाॅस होने से कुछ मिनट पहले पता चला खेल रहे मैच
प्रयास को इतनी जल्दी प्लेइंग इलेवन में मौका मिल जाएगा। इसके बारे में उनके पिता ने भी नहीं सोचा था। इस युवा खिलाड़ी के पिता की मानें तो प्रयास को टाॅस होने से कुछ मिनट पहले ही बताया गया था कि वह आज मैच खेलेगा। हालांकि अपने बेटे के पहले मैच में असफल होने पर पिता निराश नहीं है, उन्हें यकीन है कि प्रयास इससे बेहतर प्रदर्शन कर सकता है।

IPL 12 : विकेट में गेंद लगने के बावजूद आउट नहीं हुए धोनी, गिल्ली भी नहीं हिली


IPL मैच की एक पारी में कितनी बार लगे हैं दो शतक, यहां जानें

Cricket News inextlive from Cricket News Desk