कानपुर। इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन में छक्कों की जमकर बारिश हो रही। कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज आंद्रे रसेल तो हर मैच में ताबड़तोड़ बैटिंग कर रहे। रसेल अब तक 8 मैच खेल चुके हैं जिसमें वह 30 छक्के लगा चुके हैं। वैसे मौजूदा सीजन में एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले रसेल के हमवतन खिलाड़ी कीरोन पोलार्ड हैं। मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी पोलार्ड ने वानखेड़े में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 31 गेंदों में 83 रन की पारी खेली थी जिसमें उन्होंने 10 सिक्स लगाए थे। आइए जानें आईपीएल इतिहास में एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने वाला खिलाड़ी कौन है।

सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने का रिकॉर्ड है गेल के नाम
आईपीएल के पिछले 11 सालों में कई बल्‍लेबाजों ने तूफानी पारियां खेलीं, मगर क्रिस गेल की 2013 में खेली गई यादगार पारी कोई नहीं भूल सकता। बंगलुरु में आरसीबी की तरफ से खेलते हुए गेल ने पुणे वारियर्स के खिलाफ 66 गेंदों में 175 रन की नाबाद पारी खेली थी। पुणे का ऐसा कोई गेंदबाज नहीं था जिसकी गेल ने पिटाई न की हो। इस पारी में गेल के बल्‍ले से 17 छक्‍के निकले थे, जिसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया।

IPL में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला भारतीय गेंदबाज 2 साल से टीम से बाहर है

4 साल से नहीं खेला वनडे, बना दिया गया वर्ल्ड कप टीम का कप्तान

यह भारतीय है सबसे ज्‍यादा सिक्‍स लगाने वाला

भारत की तरफ से आईपीएल की किसी एक पारी में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने का रिकॉर्ड मुरली विजय के नाम हैं। जी हां यह वही खिलाड़ी हैं जिन्‍हें अब टीम इंडिया में सीमित ओवरों के खेल में जगह नहीं मिलती। मुरली ने 2010 में चेन्‍नई की तरफ से खेलते हुए राजस्‍थान के खिलाफ 56 गेंदों में 127 रनों की आतिशी पारी खेली थी, तब मुरली के बल्‍ले से 11 छक्‍के निकले थे। वैसे तो भारतीय क्रिकेट टीम में कई दिग्‍गज खिलाड़ी हैं मगर मुरली के इस रिकॉर्ड की बराबरी नहीं कर पाए।