-रेलवे बोर्ड ने आईआरसीटीसी को फूड आइटम परोसने की दी छूट

-पैसेंजर्स की सुविधा को देखते हुए लिया गया डिसीजन

VARANASI

अब पैसेंजर्स को अपने मनपसंद का खाना ट्रेन का सफर करते हुए मिल जाएगा। उन्हें अब रेलवे का खाना खाने से मुक्ति मिल गयी है। यात्रियों की असुविधा को देखते हुए प्लेटफॉ‌र्म्स पर इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) को अपने खाने-पीने का सामान बेचने का परमिशन दे दिया है। इससे उनके सामने मनपसंद खाने का ऑप्शन मिल गया है।

लंबी दूरी की जर्नी वालों को राहत

ट्रेन में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है। कारण कि रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में आदेश जारी करते हुए दो दशक पुराना बैन हटा दिया है। रेलवे ने यह कदम यात्रियों की ओर से लगातार आ रही उन शिकायतों पर उठाया है, जिनमें कहा जा रहा था कि लंबे सफर पर मेन और ओरिजिनेटेड स्टेशंस पर खाने-पीने का सामान नहीं मिलता। जिसके कारण कई बार पैसेंजर्स बिना कुछ खाये-पीये ही जर्नी करने को मजबूर थे। इससे सबसे ज्यादा परेशानी लंबी जर्नी करने वालों को होती थी।

20 साल बाद बदला ये रूल

ऑफिसर्स के मुताबिक, यात्री अब से प्लेटफॉ‌र्म्स पर आईआरसीटीसी के फूड प्लाजा से साफ-सुथरा खाने-पीने का सामान खरीद सकेंगे। रेलवे स्टेशंस पर फिलहाल आईआरसीटीसी द्वारा अनुमति प्राप्त स्टैटिक फूड प्लाजा और कैटरिंग स्टाल्स को काउंटर पर सामान बेचने की अनुमति थी। पर अब ऐसा नहीं होगा। इन फूड प्लाजा व कैटरिंग स्टाल्स के फूड का टेस्ट ट्रेंस में जर्नी करने वाले भी ले सकेंगे।

यहां ऑनलाइन होती है बुकिंग

नॉर्दन रेलवे के कैंट स्टेशन पर आईआरसीटीसी का फूड प्लाजा व कैटरिंग स्टॉल्स स्थित है। जहां फूड आइटम्स के लिए ऑनलाइन ऑर्डर लिया जाता है। हालांकि अब तक प्लेटफॉ‌र्म्स व ट्रेंस में फूड प्लाजा व कैटरिंग स्टॉल्स से खाना नहीं परोसा जा पा रहा था। लेकिन ऑर्डर के बाद अब पैसेंजर्स यहां अपने मनपसंद फूड आइटम को ऑनलाइन बुक कर मंगा सकेंगे।