-रेलवे ने काउंटर व ई-टिकट लेने वालों को ऑनलाइन बोर्डिग चेंज करने के सिस्टम को किया अपडेट

-बोर्डिग या डेस्टिनेशन के स्टेशन को चेंज कराने को काउंटर तक का नहीं लगाना होगा चक्कर

<-रेलवे ने काउंटर व ई-टिकट लेने वालों को ऑनलाइन बोर्डिग चेंज करने के सिस्टम को किया अपडेट

-बोर्डिग या डेस्टिनेशन के स्टेशन को चेंज कराने को काउंटर तक का नहीं लगाना होगा चक्कर

VARANASI

VARANASI

ऑनलाइन टिकट लेने के बढ़ते क्रेज को देखते हुए रेलवे ने पैसेंजर्स को एक और खास फैसिलिटी प्रदान की है। अब ऑनलाइन व बु¨कग काउंटर से रिजर्वेशन टिकट लेने वाले पैसेंजर्स को टिकट बुकिंग के बाद अपने बोर्डिग या डेस्टिनेशन का स्टेशन चेंज कराने के लिए काउंटर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होगी। दोनों ही तरह के टिकट में बोर्डिग घर बैठे ही चेंज किया जा सकेगा। इसके लिए रेलवे विभाग ने ऑनलाइन बोर्डिग बदलने की व्यवस्था स्टार्ट कर दी है।

खत्म हुई काउंटर तक की दौड़

रेलवे के बु¨कग काउंटर से आरक्षण टिकट लेने वालों को स्टेशन का परिवर्तन करना होता था तो उन्हें काउंटर पर जाना पड़ता था। लंबी लाइन लगाने के साथ फिर से आरक्षण फॉर्म भरना पड़ता है या अप्लीकेशन देना पड़ता था। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने सॉफ्टवेयर में बदलाव किया है। स्टेशन में बदलाव के लिए कोई भी पैसेंजर अपनी यात्रा की डेट से ख्ब् घंटे पहले बोर्रि्डग या डेस्टिनेशन वाले स्टेशन के नाम में बदलाव कर सकता है। वेबसाइट पर लॉग इन कर बदलाव करना होगा। जिन्होंने काउंटर से टिकट लिया है, वे ख्ब् घंटे पहले फोटो युक्त पहचान पत्र अपलोड कर अपना बोर्डिग स्टेशन बदल सकते हैं। एक बार स्टेशन बदलने के बाद यात्री पहले के स्टेशन से यात्रा नहीं कर पाएगा। वहीं करेंट टिकट लेने वाले पैसेंजर स्टेशन नहीं बदल सकेंगे। इसके लिए पैसेंजर को एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना पड़ता है।

ऐसे बदल जाएगा स्टेशन

ऑनलाइन टिकट लिए पैसेंजर को आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर लॉग इन कर बुकिंग टिकट हिस्ट्री खोलना होगा। उसमें चेंज बोर्डिग प्वाइंट के ऑप्शन को क्लिक कर डेट व ट्रेन नंबर फीड करना होगा। इसके बाद जिस ट्रेन में बुकिंग हुई है उसका शेड्यूल आ जाएगा। अब जिस बोर्डिग वाले स्टेशन का चयन करना है, उसके ऑप्शन को चुनना होगा। इसके बाद सेलेक्ट करते ही बोर्डिग वाला स्टेशन बदल जाएगा। अभी तक बोर्डिग वाले स्टेशन को बदलने की सुविधा सिर्फ काउंटर टिकट पर ही मिलती थी। ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले पैसेंजर को इससे परेशानी होती थी। आगे के स्टेशन से सफर स्टार्ट करने के लिए उनके पास कोई ऑप्शन नहीं था। पर अब दोनों तरह का टिकट लेने वालों को ऑनलाइन सुविधा दे दी गयी है।

वर्जन--

रेलवे ने टिकट बुक कराने वालों को भी बोर्डिग या डेस्टिनेशन का स्टेशन चेंज करने की फैसिलिटी प्रदान कर दी है। पैसेंजर इस सुविधा का लाभ सिर्फ एक बार ले सकेंगे।

अश्रि्वनी श्रीवास्तव, सीआरएम

आईआरसीटीसी, लखनऊ