- आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए बुकिंग नियमों में किए अहम बदलाव

- आईआरसीटीसी यूजर्स अब एक महीने मेंअपने आईडी से 6 की जगह 12 रिजर्वेशन टिकट करा सकते हैं बुक

-एक रिजर्व टिकट पर एक से अधिक यात्री होने पर बुकिंग के समय सभी का आधार डिटेल देना होगा कंपलसरी

KANPUR। लाखों रेल यात्रियों को राहत देने के लिए आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन रेल टिकट रिजर्वेशन नियमों में बड़ा बदलाव किया है। दलालों पर नकेल कसने और फर्जीवाड़ा रोकने के लिए नए नियम राहत देने के साथ सख्त भी हैं। नए नियम के मुताबिक आईआरसीटीसी यूजर्स अब प्रति माह 6 की बजाए 12 रेल रिजर्वेशन टिकट बुक कर सकते हैं लेकिन एक टिकट पर सफर करने वाले सभी यात्रियों का आधार डिटेल देना होगा। अधिकारियों के मुताबिक रिजर्वेशन नियमों में किए गए बदलाव से यात्रियों को फेस्टिव सीजन में काफी राहत मिलेगी।

अभी तक क्या था नियम

अधिकारियों के मुताबिक अभी तक आईआरसीटीसी यूजर्स एक माह में अपनी आईडी से अधिकतम 6 टिकट बुक करा सकते थे। साथ ही टिकट बुक कराने के दौरान एक टिकट पर सिर्फ एक यात्री का ही आधार कार्ड व आईडी लगती थी। एक टिकट पर अधिकतम 6 यात्री सफर कर सकते हैं। इस नियम का दुरुपयोग कर कुछ टिकट दलाल फर्जी आईडी पर टिकट बुक करा लेते थे। फिर फेस्टिव सीजन पर यही टिकटें मनचाहे दामों पर यात्रियों को बेची जाती थीं। साथ ही टिकट दलालों की वजह से आम पैसेंजर्स को कंफर्म टिकट नहीं मिल पाती थी।

--

फेस्टिव सीजन पर मिलेगा लाभ

फर्जीवाड़ा रोकने के लिए आईआरसीटीसी ने नियमों में सख्ती की है। जहां एक ओर आईआरसीटीसी यूजर्स एक महीने में अब 12 टिकट बुक करा सकते हैं। लेकिन अगर एक टिकट पर एक से अधिक यात्री सफर कर रहे हैं तो यात्रियों को अपना आधार कार्ड नंबर देना होगा। फिर चाहे एक टिकट पर पांच यात्री क्यों न हो। टिकट बुक करने वाले यूजर्स को सफर करने वाले सभी यात्रियों के आधार नंबर बुकिंग के दौरान देने होंगे। इसके बाद ही रिजर्वेशन टिकट यूजर्स बुक करा सकेगा।

दलालों पर लगाम

अधिकारियों के मुताबिक आईआरसीटीसी यूजर्स का आधार कार्ड उसके मोबाइल नंबर से लिंक होना अनिवार्य है। क्योंकि बुकिंग के दौरान आईआरसीटीसी यूजर्स के आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर एक ओटीपी भेजेगा। जिसके डालने पर ही रिजर्वेशन टिकट बुक होगी। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक त्योहार के मौसम में लाखों यात्रियों को रिजर्वेशन टिकट नहीं मिलती है। जिसकी वजह से उनको मजबूरन वेटिंग टिकट पर सफर करना पड़ता है। आईआरसीटीसी के रिजर्वेशन नियमों में किए गए बदलाव से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। टिकट की दलाली में फर्जीवाड़ा रुकने से यात्रियों को आसानी से कंफर्म टिकटें मुहैया हो पाएंगी।

--------------------

-12 बार टिकट बुक कर सकते हैं आईआरसीटीसी यूजर्स

-6 टिकट ही बुक कर सकते थे अभी तक एक महीने में

-1 टिकट में शामिल सभी यात्रियों का देना होगा आधार

-8 हजार से अधिक ऑनलाइन बुकिंग डेली कानपुर में

कोट

यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए आईआरसीटीसी ने रिजर्वेशन नियमों में बड़ा बदलाव किया है। इससे त्योहारों के समय में यात्रियों को आसानी से कंफर्म टिकटें मुहैया हो सकेंगी।

सिद्धार्थ सिंह, पीआरओ, आईआरसीटीसी