--IRTC ने कस्टमर सर्विस को आगे बढ़ाते हुए की नई सुविधा की शुरुआत

-अब पैसेंजर को ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने के बाद जमा करना होगा रिजर्वेशन टिकट का चार्ज

VARANASI

आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी कि अब घर बैठे रेल टिकट मिल जाएगा। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने कस्टमर सर्विस को आगे बढ़ाते हुए रिजर्वेशन टिकट मिलने पर पेमेंट करने की शुरुआत की है। जिसमें पैसेंजर को ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने के बाद टिकट का पैसा जमा करना है। ऑफिसर ने बताया कि आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप के थ्रू पे-ऑन-डिलिवरी (पीओडी) की शुरुआत की है। इसके माध्यम से पैसेंजर्स टिकट मिलने के बाद पेमेंट कर सकेंगे।

टाइम नहीं फंसाएगा टिकट

अक्सर तत्काल टिकटों की बुकिंग के समय सेकेंड भर का लेट होने पर पानी फिर जाता है। कारण कि तत्काल टिकट का जब तक प्रॉसेस पूरा होता है तब तक वेटिंग स्टार्ट हो जाता है। ऐसे में अधिकतर लोगों को मायूसी ही हाथ लगती है। इस तरह की कम्प्लेन बहुत दिनों से आईआरसीटीसी के पास पहुंच रही थी। जिसे देखते हुए यह डिसीजन लिया गया है। सीआरएम के मुताबिक आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर कस्टमर को जिस समस्या का सामना करना पड़ता है। इस सुविधा के माध्यम से उसे अब दूर किया जायेगा।

क्या है पे-ऑन-डिलेवरी

इस नई सर्विस के तहत ऑनलाइन बुक किया गया रिजर्वेशन टिकट आपके घर तक पहुंचाया जाएगा। और इसका पेमेंट आप टिकट मिलते समय कर सकेंगे। मतलब रेल टिकट मिलने के बाद अब आप पेमेंट कर सकते हैं। यानी कि इस सर्विस के माध्यम से लोगों को घर बैठे टिकट मिल जाएगा।

ऐसे होगा टिकट की बुकिंग

पीओडी का लाभ लेने के लिए इसमें रजिस्ट्रेशन कराना होगा तभी कस्टमर को इस फैसिलिटी का लाभ मिल सकेगा। रजिस्ट्रेशन के लिए कस्टमर को आधार या पैन कार्ड नंबर देना होगा। इसके बाद कभी भी आईआरसीटीसी की वेबसाइट या फिर मोबाइल ऐप से टिकट बुक कराया जा सकेगा। यह टिकट जर्नी से कम-से-कम पांच दिन पहले बुक कराना होगा। इसके लिए तय किया गया है कि अगर टिकट का चार्ज पांच हजार रुपये से कम है तो पैसेंजर को उसके लिए 90 रुपये और सर्विस चार्ज पे करना होगा। अगर टिकट का चार्ज भ्000 रुपये तक है तो 90 रुपये सर्विस चार्ज और अगर टिकट की कुल राशि भ्000 से अधिक है तो उसके लिए क्ख्0 रुपये सर्विस चार्ज देना होगा। इस सुविधा के तहत अगर आपको टिकट कैंसिल कराना है तो उसके लिए आपको कैंसिलेशन चार्ज देना होगा।