prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: ट्रेन का टिकट बुक कराते वक्त सबसे बड़ी टेंशन होती है, पता नहीं कन्फर्म होगा या नहीं? अब इस टेंशन को कम करने के लिए आईआरसीटीसी ने नया कदम उठाया है। टिकट बुक करते समय ही अब आईआरसीटीसी पैसेंजर्स को बता देगा कि वेटिंग टिकट कन्फर्म होगा या नहीं। या फिर टिकट कन्फर्म होने के कितने चांस हैं।

पता चलेगी प्रॉबेबिलिटी

आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप पर प्रोबेबिलिटी सर्विस शुरू हुई है। इसके जरिए ट्रेन टिकटों की बुकिंग करते समय वेटिंग-लिस्टेड टिकटों के कंन्फर्मेशन चांस और रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन के बारे में जानने में मदद मिलेगी।

ऐसे जानें टिकट कन्फर्म होगा या नहीं

-रजिस्टर्ड यूजर को IRCTC वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search में लॉग इन करना होगा।

-फिर ट्रेन, क्लास, यात्रा की तारीख और अन्य जानकारी के बाद आगे बढ़ें।

-जब पैसेंजर्स किसी ट्रेन का चयन करने की जगह 'चेक अवेलेबिलिटी एंड प्राइस' ऑप्शन पर क्लिक करता है तो अगले पेज पर सीएनएफ प्रॉबेबिलिटी टैब दिखता है।

-आईआरसीटीसी पोर्टल यूजर को दूसरे पेज पर भेज देता है जो किसी खास ट्रेन की अवेलेबिलिटी स्टेट्स के बारे में जानकारी शो करता है।

-पैसेंजर को अवेलेबिलिटी सेक्शन के अंदर सीएनएफ प्रोबेबिलिटी ऑप्शन मिल सकता है।

-उस पर क्लिक करके व्यक्ति यात्रा के उस विशेष दिन के लिए चयनित ट्रेन के लिए रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन या कन्फर्मेशन के चांस के बारे में जान सकता है।

वर्जन-

आईआरसीटीसी की नई सुविधा पैसेंजर्स के लिए काफी मददगार साबित होगी। इसके जरिए लोग कन्फर्मेशन स्टेटस जानने के बाद अपना प्लान बना सकते हैं या फिर बदल सकते हैं।

-अमित मालवीय

पीआरओ

एनसीआर