16

स्कूल हैं जिले में आईसीएसई बोर्ड से एफीलिएटेड

97

फीसदी तक रहा इंटर साइंस का रिजल्ट

94

फीसदी तक गया इंटर कॉमर्स का रिजल्ट

89

फीसदी रहा इंटर आ‌र्ट्स का परिणाम

98.25

फीसदी अंक मिले साइंस के डिस्ट्रिक्ट टॉपर को

93

फीसदी एवरेज रहा हाईस्कूल का रिजल्ट

98.2

फीसदी अंक के साथ दो छात्रों ने शेयर की टॉप पोजीशन

100

फीसदी अंक दिलाने वाले सब्जेक्ट बने कम्प्यूटर साइंस और मैथ्स

80

फीसदी के आंकड़े पर सिमटा इकोनॉमिक्स का अंक

आईएससी और आईसीएसई के रिजल्ट में मैथ्स में 100 तक मिले अंक

कम्प्यूटर साइंस भी रहा स्कोरिंग, अंग्रेजी ने बिगाड़ा खेल

आईएससी और आईसीएसई के परिणाम सोमवार को घोषित कर दिये गये। इलाहाबाद के छात्रों ने शानदार कामयाबी हासिल की है। इसी साल जेईई मेंस में 1058वीं रैंक सिक्योर करने वाले सेंट जोसेफ के छात्र प्रियदर्शी सिंह ने इंटरमीडिएट में 98.25 फीसदी अंक सिक्योर किये हैं। इसी स्कूल के वरद अग्रवाल ने हाईस्कूल में 98.20 फीसदी अंक प्राप्त किया है। परीक्षा परिणामों की जानकारी होते ही सफल छात्र सेलीब्रेशन के मूड में आ गये। इलाहाबाद में स्थित स्कूलों के रिजल्ट की एनालिसिस में मैथ्स सबसे बड़ा स्कोरिंग सब्जेक्ट बनकर उभरा है। छात्रों को झटका दिया है, अंग्रेजी और केमेस्ट्री ने। स्कूल टॉपर्स को इन सब्जेक्ट्स में अच्छे मा‌र्क्स मिले लेकिन 70 से 80 फीसदी अंकों के बीच उलझे छात्रों को इन्हीं दोनों सब्जेक्ट्स ने निराश किया।

अर्थशास्त्र के फेर में उलझकर रह गये

साइंस स्ट्रीम के छात्रों ने मैथ्स में अच्छा स्कोर किया। जिले के लगभग सभी स्कूलों में दो से चार तक छात्र ऐसे रहे जिन्होंने मैथ्स में 100 फीसदी मा‌र्क्स गेन किये हैं। कम्प्यूटर साइंस ने उनकी ओवरआल मार्किंग को रिच बनाया। इसमें अकेले एसजेसी के 21 छात्रों को 100 परसेंट मा‌र्क्स मिले हैं। कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए भी मैथ्स और कम्प्यूटर साइंस स्कोरिंग सब्जेक्ट रहा। इस स्ट्रीम के छात्रों को झटका दिया इकोनॉमिक्स और अंग्रेजी ने। इस स्ट्रीम में सेंट जोसेफ कॉलेज में भी फ‌र्स्ट और थर्ड पोजीशन गेन करने वाले स्टूडेंट्स के बीच अंकों में करीब आठ फीसदी का अंतर रहा। कॉमर्स सब्जेक्ट में 100 फीसदी अंक पाने वाले भी चुनिन्दा छात्र ही थे।

काम आयी हिस्ट्री-सिविक्स की पढ़ाई

आर्ट स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए हिस्ट्री और सिविक्स में लिखने की हैबिट बेहतर परिणाम दिलाने वाली रही। अकेले सेंट जोसेफ के आठ छात्रों ने इन सब्जेक्ट में 100 फीसदी मा‌र्क्स सिक्योर करके अपने ओवरआल रिजल्ट को बेहतर बनाया।