- बड़े उद्देश्य को लेकर आईएसआई ने हिंदुस्तान भेजा था ट्रेन्ड एजेंट

-आर्मी और एयरफोर्स के बड़े ठिकाने थे निशाने पर

-पाक भेजे थे यूपी, उत्तराखंड के आर्मी और एयरफोर्स हेडक्वाटर्स के नक्शे

i exclusive

akhil.kumar@inext.co.in

Meerut : पाकिस्तानी एजेंसी आईएसआई ने एजेंट इजाज को 'बिग टारगेट' देकर हिंदुस्तान भेजा था। व‌र्ल्ड टेररिस्ट के निशाने पर देश की बेशकीमती इमारत आगरा स्थित ताजमहल की इजाज ने कई बार रेकी की तो वहीं शान-ए-हिंदुस्तान दरगाह अजमेर शरीफ की लोकेशन और सिक्योरिटी लू-पोल्स इजाज ने पाक को भेजे थे। उप्र-उत्तराखंड के एक्टिव आईएसआई एजेंट ने एयरफोर्स और आर्मी हेडक्वाटर्स की हर छोटी-बड़ी गतिविधि पड़ोसी देश को मुहैया कराई तो कई संवेदनशील जगहों के नक्शे भी मेल किए।

टेररिस्ट एक्टीविटी फॉर 'मिशन ताज' देश की बड़ी सुरक्षा एजेंसियों के लिए चुनौती बनी ताज की सुरक्षा में इजाज छेद कर चुका है। अलर्ट पर गौर करें तो देश इस बात को लेकर चिंतित है कि 'आतंकवाद के निशाने पर ताजमहल है.' ऐसे में ताज में इजाज की चहलकदमी के मायने सुरक्षा एजेंसियां अलग निकाल रही हैं और इजाज की गिरफ्तारी को देश में किसी बड़े 'आतंकवादी हमले' के लिहाज से भी गंभीर मान रही है। बात करें दरगाह-ए-अजमेर शरीफ की तो देश की शांति के लिए इस दरगाह का सुरक्षित रहना बेहद जरूरी है, इजाज की चहलकदमी के मंसूबों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। फतेहपुर सीकरी स्थित दरगाह-ए-शेख सलीम चिश्ती में माथा टेकने गए इजाज ने यहां के नक्शे पाकिस्तान को भेजे हैं। ताजमहल, अजमेर शरीफ और शेख सलीम चिश्ती की दरगाह के वीडियो और फोटोग्राफ आईएसआई को सौंपने की बात इजाज ने कबूली है।

कैंटीन के बिल, रनवे की दी जानकारी

इजाज ने पूछताछ में बताया कि आईएसआई ने स्पेशफिक मिशन देकर उसे हिंदुस्तान भेजा था। इजाज को आईएसआई ने बड़ा टास्क देते हुए मेरठ, बरेली, मथुरा, आगरा के आर्मी हेडक्वाटर्स के अलावा पिथौरागढ़ स्थित माउंट ब्रिगेड, रायवाला कैंट, बरेली एयरबेस की हर छोटी-बड़ी एक्टीविटी को वॉच करने, नक्शे मेल करने के डायरेक्शन दिए थे। मंसूबों पर गौर करें, आईएसआई ने एजेंट को रनवे की लंबाई, फाइटर प्लेन, आर्मी-एयरफोर्स स्टेशन के एरिया की जानकारी के अलावा वाटर सप्लाई, यूटीलिटी के बारे में भी इनफॉरमेशन कॉल की थी। कैंटीन में कौन आर्मी, एयरफोर्स अफसर कितनी खरीददारी कर रहा है इसकी जानकारी के लिए बिल्स कलेक्ट करने तक का काम भी इजाज ने किया है।

बड़े आतंकवादी मिशन को लेकर आईएसआई ने इजाज को हिंदुस्तान में भेजा था। वेस्ट यूपी के सात स्पेशफिक आर्मी और एयरफोर्स स्टेशन्स का फुल मूवमेंट एजेंट आईएसआई को मुहैया करा रहा था। इजाज के थ्रू देश में किसी बड़ी टेररिस्ट एक्टीविटी की संभावना से बिल्कुल इनकार नहीं किया जा सकता है। सभी सिक्योरिटी एजेंसी साथ मिलकर 'इजाज टास्क' पर काम कर रही हैं।

सुजीत पाण्डेय, पुलिस महानिरीक्षक, स्पेशल टास्क फोर्स