-पिथौरागढ़ में पकड़ा गया था आईएसआई एजेंट

-मंडे को लखनऊ एटीएस बरेली लायी एजेंट को

BAREILLY: पिथौरागढ़ में पकड़ा गए आईएसआई एजेंट रमेश ने एटीएस की पूछताछ में कई बड़े खुलासे किए हैं। उसने बरेली के त्रिशूल हवाई अड्डे, आईटीबीपी कैंप बुखारा और दिल्ली कैंट की रेकी की थी और कई अहम जानकारी जुटाई थी। इसी के चलते लखनऊ एटीएस मंडे को उसे पुलिस रिमांड पर लेकर बरेली पहुंची थी। यहां पर त्रिशूल हवाई अड्डे के आसपास उसे दो से तीन घंटे तक रखा गया और लंबी पूछताछ के बाद फिर से टीम उसे वापस लेकर चली गई। वहीं बरेली एटीएस भी दो दिन से पिथौरागढ़ में डेरा डाले हुए है और पूछताछ कर रही है। बरेली में इससे पहले भी कई आईएसआई एजेंट पकड़े जा चुके हैं।


23 मई को हुआ था गिरफ्तार

पिथौरागढ़, उत्तराखंड पुलिस ने 23 मई को आईएस एजेंट रमेश सिंह कन्याल को गिरफ्तार किया था। वह ब्रिगेडियर के घर रसोइये का काम करता था। वह सेना से जुड़ी हुई जानकारी पाकिस्तान में देता था। उसके पास से पाकिस्तानी ब्रांड का मोबाइल फोन और कुछ सिम कार्ड बरामद किए गए थे। उसका भाई भी ब्रिगेडियर की यूनिट में तैनात था। वह पैसों के लालच में सूचनाएं इकट्ठा करती थी। जब ब्रिगेडियर बाहर जाते थे तो वह सूचना इकट्ठा कर भेज देता था। उसने पूछताछ में कई अहम खुलासे किए थे, जिसके बाद उसे कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया था।


पाकिस्तान भेजी थी जानकारी

उसने बरेली स्थित त्रिशूल हवाई अडडे की रेकी की थी। इसके अलावा उसने आईटीबीपी कैंप बुखारा की भी रेकी की थी। यहां से उसने कई अहम जानकारी जुटाकर पाकिस्तान में बैठे अपने आका के पास भेजी थीं। उसे लखनऊ एटीएस ने रिमांड पर लिया था। मंडे को एटीएस उसे बरेली लेकर आयी थी। एटीएस ने उससे बरेली में पूछताछ के दौरान भी कई अहम जानकारियां जुटाई हैं और उससे लगातार पूछताछ जारी है। हालांकि इस मामले में कोई अधिकारी कुछ भी बोल नहीं रहा है।


एजाज भी पकड़ा जा चुका है

वर्ष 2015 में शाहबाद से पाकिस्तानी एजेंट एजाज को गिरफ्तार किया गया था। उसने भी फोटोग्राफर बनकर आर्मी एरिया से जुड़ी कई अहम जानकारियां जुटाई थीं। उसे मेरठ एसटीएफ ने इनपुट के आधार पर पकड़ा था। वह पहले सुभाषनगर एरिया में रहता था लेकिन बाद में उसने कमरा बदल लिया था। उसने एक युवती से शादी भी कर ली थी ताकि किसी को शक न हो। इससे पहले भी कई आईएसआई एजेंट पकड़े जा चुके हैं। मुंबई हमले के दौरान भी बरेली का लिंक सामने आया था।