-इसरो के पूर्व अध्यक्ष पद्मभूषण डॉ। के राधाकृष्णन देंगे दीक्षांत भाषण

-काशी विद्यापीठ के 39वें कन्वोकेशन में भी ग‌र्ल्स का दबदबा

VARANASI

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ का फ्9वां कन्वोकेशन अपने आप में खास होने वाला है। दस अक्टूबर को होने वाले दीक्षांत समारोह में छात्रों को मिशन मंगल को फतह करने वाले इसरो के पूर्व प्रमुख पद्मभूषण डॉ। के राधाकृष्णन स्टूडेंट्स को संबोधित करेंगे। सोमवार को यह जानकारी वीसी डॉ। पी नाग ने मीडिया को दी। डॉ। पी नाग ने बताया कि दीक्षांत समारोह में इस बार भी छात्राओं का ही दबदबा रहेगा। मेडल से लेकर डिग्री पाने में छात्राओं की संख्या छात्रों से बहुत अधिक है। प्रेस कांफ्रेंस में पं मदन मोहन मालवीय हिन्दी पत्रकारिता संस्थान के डायरेक्टर प्रो। ओमप्रकाश सिंह, चीफ प्रॉक्टर प्रो। शम्भू उपाध्याय व रजिस्ट्रार ओमप्रकाश उपस्थित रहे।

हॉस्टल में पेरेंट्स को ठहरने का इंतजाम

वीसी डॉ। पी नाग ने बताया कि कैंपस स्थित ग‌र्ल्स हॉस्टल में पेरेंट्स को ठहरने की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा मानविकी संकाय स्थित बापू कक्ष में अब आम लोगों की एंट्री हो सकेगी। बताया कि काशी विद्यापीठ ने बापू से जुड़ी यादों को सहेज कर रखा है। पहले सुरक्षा की दृष्टि से कक्ष में बाहरी लोगों को प्रवेश नहीं मिलता था अब सारी तैयारी कर ली गयी है। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन प्रयास कर रहा है कि यूपी के पर्यटन विभाग की लिस्ट में भी बापू कक्ष शामिल हो जाये।

नेचुरोपैथी को मिलेगा बढ़ावा

वीसी के मुताबिक कैंपस में नेचुरोपैथी को बढ़ावा दिया जायेगा। शारीरिक शिक्षा विभाग की मल्टीस्टोरी बिल्डिंग में ही नेचुरोपैथी के लिए तीसरी मंजिल को रखा जायेगा। बताया कि काशी विद्यापीठ ने शुरू से ही खादी को दीक्षांत परिधान के रुप में शामिल किया है।

लिस्ट में 7भ् परसेंट ग‌र्ल्स

कन्वोकेशन के लिए बनी भ्9 स्टूडेंट्स की मेडल लिस्ट में ग‌र्ल्स की संख्या ब्क् है, जबकि ब्वॉयज क्8 हैं। इसी क्रम में यूजी व पीजी के टोटल 99,89फ् हजार छात्र व छात्राओं को डिग्री दी जायेगी। इसमें ब्वायज की संख्या ब्ख्,भ्7भ् व ग‌र्ल्स की संख्या भ्7,फ्क्8 है। वहीं यूजी में 8भ्,क्ब्ब् हजार छात्र व छात्राओं को डिग्री मिलेगी। इसमें ब्वायज फ्7,898 और ग‌र्ल्स ब्7,ख्ब्म् हजार है। पीजी में क्ब्,7ब्9 को डिग्री मिलेगी, जिसमें ब्वायज ब्,म्77 व ग‌र्ल्स क्0,07ख् हैं। इसी तरह रिसर्च स्कॉलर्स में ग‌र्ल्स ख्0 और ब्वॉयज क्9 हैं।