-अब तक सवा करोड़ नकद और काफी मात्रा में जेवरात मिले

-अभी लॉकर खुलने बाकी, पूरा आकलन कर होगी वसूली

-मशीन से करनी पड़ी नोटों की गिनती

LUCKNOW: दबंग ब्रांड पान मसाला के उत्पादक के लखनऊ, कानपुर स्थित दर्जन भर ठिकानों पर दो दिन तक चली छापेमारी में 20 करोड़ रुपये की कर चोरी पकड़ी गयी है। सवा करोड़ रुपये नकद भी मिला है। हालांकि अभी लॉकर खुलने बाकी हैं जिसमें और टैक्सचोरी कर रखी गई नकदी मिल सकती है।

मशीन से हुई गिनती

लखनऊ के आशियाना स्थित पान मसाला उत्पादक के आवास, मोहनलाल गंज स्थित निर्माण इकाई और लखनऊ व कानपुर के गोदामों के साथ कंपनी के चार्टर्ड एकाउंटेंट के आवास व कार्यालय में मारे गए। छापों में भारी कर चेारी के सबूत मिले हैं। आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार कुल मिलाकर 20 करोड़ से अधिक के मामले सामने आ चुके हैं। जिसमें लगभग सवा करोड़ रुपये की नकदी भी मिली है। नकदी गिनने में आयकर विभाग की टीम को विशेष मशक्कत करनी पड़ी। इसके लिए नोट गिनने वाली मशीनें भी लगायी गयी थीं। भारी मात्रा में जेवरात व अन्य महंगी सामग्री भी बरामद हुई है।

लॉकर खुलने हैं बाकी

दो दिन तक चली छापेमारी में कुल 11 टीमें लगाई गई थी। विभाग के अधिकारियों के अनुसार यूपी के अधिकारियों के अलावा दिल्ली स्थित सेंट्रल टीम के कुछ अधिकारी भी इस कार्रवाई पर सीधी नजर रखे हुए थे। पान मसाला उत्पादक के कई बैंक खातों व लॉकरों का भी पता चला है। खातों का विश्लेषण करने के साथ लॉकर खोल कर उनसे मिलने वाले धन, जेवरात व अन्य कागजातों आदि से कर अपवंचना की राशि और बढ़ने की उम्मीद है। यह प्रक्रिया जल्द ही पूरी की जाएगी। इसके बाद अगले कुछ दिनों में पूरा आकलन कर पान मसाला उत्पादक से वसूली की जाएगी। फिलहाल अब तक मामले में कार्रवाई लगातार जारी है।