RANCHI: सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क की तर्ज पर स्मार्ट सिटी में भी आईटी पार्क बनेगा। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। इस आईटी पार्क में आइटी कंपनियों, आइटी से संबद्ध सेवाओं, ऑनलाइन ई-कामर्स व्यवसाय, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के लिए स्पेशल सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। जैप आईटी के सीईओ उमेश साहा ने बताया कि पहले चरण के निर्माण कार्य को लेकर आवेदन मंगाए गए हैं। इनमें वैसी कंपनियों का चयन किया जाएगा, जिन्होंने 10 एकड़ भूमि पर आइटी पार्क बनाया हो। इतना ही नहीं, एक लाख वर्ग फीट से अधिक का आइटी इंफ्रास्ट्रक्चर भी विकसित करने का अनुभव रखनेवाली कंपनियों का चयन सरकार की तरफ से किया जाएगा। सरकार चाहती है कि आइटी पार्क का निर्माण करनेवाली कंपनियों को 51 फीसदी की हिस्सेदारी भी दी जाएगी।

पीपीपी मोड पर होगा डेवलप

बहुप्रतिक्षित आइटी पार्क बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। रांची में बन रही स्मार्ट सिटी में यह पार्क बनाया जाएगा। सूचना प्राद्योगिकी और ई-गवर्नेंस विभाग की तरफ से इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। पब्लिक, प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर बननेवाले पार्क के लिए झारखंड औद्योगिक आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड (जिंफ्रा) की तरफ से प्रस्तावित पार्क की डिजाइन तैयार की जा रही है। पूर्व में सरकार की तरफ से अर्नस्ट एंड यंग (इएंडवाइ) को आइटी पार्क का सलाहकार बनाया गया है। बेंगलुरू, हैदराबाद, ग्रेटर नोएडा, गुड़गांव, पुणे की तर्ज पर रांची में आइटी पार्क बनेगा।

सीआरपीएफ कैंप के पास बनेगा

आइटी पार्क 164 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा। इसके लिए एचइसी परिसर के सीआरपीएफ कैंपस के पास जमीन ली गई है। पहले चरण में 25 एकड़ भूमि पर निर्माण कार्य किया जाएगा। सूचना प्राद्योगिकी विभाग के निदेशक यूपी शाह ने बताया कि आइटी पार्क में 70 फीसदी हिस्से पर आइटी आधारभूत संरचना विकसित की जाएंगी।