- वाराणसी के अग्रवाल ग्रुप का है कारखाना पर मालिकाना हक

- इको सीमेंट के नाम से कर रहा खलारी सीमेंट कारखाने से सीमेंट का उत्पादन

- ग्रुप के पांच कारखानों व वाराणसी स्थित मुख्यालय पर एक साथ छापामारी

- आयकर टीम की नेतृत्व इनकम टैक्स सर्किल वन की अधिकारी भावना गुलाटी कर रहीं थीं

- खबर लिखे जाने तक कंपनी के कार्यालय में हो रही थी कागजात की जांच

रांची: वाराणसी के अग्रवाल ग्रुप के मालिकाना हक वाले खलारी सीमेंट फैक्ट्री में शुक्रवार को आयकर विभाग की टीम ने छापामारी की। कंपनी इको सीमेंट के नाम से कारखाना में सीमेंट का व्यवसाय कर रही है। इससे पूर्व खलारी सीमेंट पर रांची के रूंगटा ग्रुप का मालिकाना हक था। बाद में इको सीमेंट ने कारखाना के शेयर का बड़ा हिस्सा खरीद लिया। इको सीमेंट वाराणसी के अग्रवाल ग्रुप की इकाई है। टीम का नेतृत्व कर रहीं इनकम टैक्स सर्किल वन की अधिकारी भावना गुलाटी ने बताया कि वाराणसी के विपिन अग्रवाल ग्रुप की सभी फैक्ट्रीज व अन्य व्यवसायिक ठिकानों पर आयकर विभाग ने एक साथ छापामारी की है। यहां से भारी मात्रा में कागजात मिले हैं, जिनकी जांच की जा रही है।

--------

नौ इनोवा कार में सवार थे पंद्रह अधिकारी व कर्मचारी

आयकर की टीम सुबह आठ बजे ही खलारी सीमेंट कारखाना भी पहुंची। नौ इनोवा कार में आयकर विभाग के पंद्रह अधिकारी व कर्मचारियों की टीम रांची जिला बल के जवानों के साथ खलारी पहुंची थी। कारखाना गेट पर पहुंचते ही आयकर टीम के कुछ लोग कारखाना के अंदर घुस गए तो कुछ जेनरल ऑफिस में चले गए। आयकर टीम का नेतृत्व इनकम टैक्स सर्किल वन की अधिकारी भावना गुलाटी कर रही थीं। आयकर टीम के पहुंचते ही कारखाना और कार्यालय में अफरातफरी मच गई। कारखाना के अधिकारियों व कर्मचारियों से पूछताछ की जाने लगी तो कई तो समझ ही नहीं सके कि यहां आयकर का छापा पड़ चुका है। आयकर के लोगों ने ही कामगारों को छापामारी की जानकारी दी। जेनरल ऑफिस में फाइलों और कंप्यूटर से जानकारियां ली जाने लगीं। ऑफिस में जो भी अधिकारी और बाबू मिले, उन्हें वहीं रोक लिया गया और पूछताछ की गई।

-------------

प्लांट के इंजीनियर अजय सिंह की हो रही थी खोज

आयकर की टीम 'इको सीमेंट' के प्लांट इंजीनियर अजय सिंह को खोज रही थी। उन्हें खोजने अधिकारी पुलिस के साथ उनके निवास स्थान 'ए' बंगला भी गए, लेकिन वे नहीं मिले। आयकर अधिकारी भावना गुलाटी ने बताया कि अग्रवाल ग्रुप के पांच कारखानों और वाराणसी स्थित मुख्यालय में एक साथ छापामारी की गई है। उन्होंने इससे ज्यादा बताने से इन्कार कर दिया। देर शाम फैक्ट्री के कैशियर बुद्धदेव मिश्रा से लिखित बयान लिया गया। पूरी टीम अंधेरा होने तक फैक्ट्री के जेनरल ऑफिस में जमी हुई थी।

-----------

इको सीमेंट कर रहा है खलारी सीमेंट कारखाने से उत्पादन

पिछले एक वर्ष से खलारी सीमेंट कारखाना से इको सीमेंट लिमिटेड द्वारा सीमेंट का उत्पादन किया जा रहा है। इससे पूर्व रांची के रूंगटा ग्रुप का इस कारखाने पर स्वामित्व था। बाद में इको सीमेंट ने कारखाना का बड़ा शेयर खरीद लिया है। इको सीमेंट वाराणसी के अग्रवाल ग्रुप की इकाई है।

---------------

वेतन को लेकर चिंतित हो गए कामगार

कारखाने में आयकर की छापामारी होते ही कामगार अपने वेतन को लेकर चिंतित हो गए हैं। ज्ञात हो कि कामगारों का वेतन बकाया है। कई कामगारों ने कहा कि अब तो प्रबंधन को नया बहाना मिल जाएगा। कामगारों के वेतन मिलने में अब और भी विलंब होगा। इधर, पूरे खलारी क्षेत्र में यह छापामारी चर्चा का विषय बना रहा। लोग अपने हिसाब से तरह-तरह के कयास लगाते रहे।

::::