-ट्रैफिक संभालने के लिये राजधानी की सड़कों पर उतरे ऑफिसर्स और जवान

-पब्लिक से कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिये पैरामिलिट्री फोर्स की कवायद

LUCKNOW: गुरुवार सुबह जब लखनवाइट्स काम पर जाने के लिये अपने घरों से निकले तो विधानसभा मार्ग पर इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस के जवानों को तैनात देख हैरान रह गए। पहले तो लोगों को लगा कि सिटी में कोई बड़ी घटना हो गई है जिस वजह से पैरामिलिट्री फोर्स के इन जवानों को तैनात किया गया है। पर, कुछ ही देर में उनका यह अनुमान गलत साबित हो गया। यह जवान किसी सुरक्षा के लिये नहीं, बल्कि ट्रैफिक संभालने के लिये सड़कों पर उतरे थे। पब्लिक से कनेक्टिविटी बढ़ाने की इस कवायद में वे सिटी के पांच चौराहों पर ट्रैफिक को सुचारू बनाए रखने में दिनभर तल्लीन रहे।

दो दिन में सीखा ट्रैफिक संचालन

एसपी ट्रैफिक हबीबुल हसन ने बताया कि बीते दिनों आईटीबीपी के डीआईजी नवीन अरोरा ने उनसे संपर्क कर अपने जवानों को राजधानी की ट्रैफिक व्यवस्था संभालने में मदद देने की पेशकश की। एसपी हसन ने उनकी पेशकश को हाथों-हाथ लिया। जिसके बाद आईटीबीपी के दो सीओ रैंक के ऑफिसर्स, 10 इंस्पेक्टर, 20 सब इंस्पेक्टर्स और 68 जवानों को कृष्णानगर स्थित यातायात पार्क में ट्रैफिक संचालन के लिये दो दिन की ट्रेनिंग दी गई। ट्रेनिंग के दौरान डीआईजी अरोरा भी मौजूद रहे।

पांच चौराहों पर संभाला ट्रैफिक

ट्रेनिंग लेने के बाद ट्रैफिक संचालन में पारंगत हुए आईटीबीपी के जवानों ने खुद ही सिटी के सबसे ज्यादा बिजी रहने वाले पांच चौराहे चुने। जवानों द्वारा चुने गए चौराहों में हुसैनगंज का महाराणा प्रताप चौराहा, बर्लिग्टन चौराहा, लालबत्ती चौराहा, हजरतगंज चौराहा और पॉलीटेक्निक चौराहा शामिल थे। इन सभी चौराहों पर सुबह 9 बजे से जवान ड्यूटी पर मुस्तैद हो गए। जवान ट्रैफिक रूल वायलेट करने वालों को बेहद नम्रता से नियमों की जानकारी देकर उनसे ट्रैफिक रूल्स फॉलो करने की अपील कर रहे थे। आईटीबीपी जवानों की यह कवायद लखनवाइट्स को खूब भाई और सबने उनकी सराहना की।

आईटीबीपी के ऑफिसर्स और जवानों ने गुरुवार को पांच चौराहों पर बेहद सजगता से ट्रैफिक संचालन किया। उम्मीद है कि यह जवान आगे भी ट्रैफिक पुलिस की मदद करेंगे।

हबीबुल हसन

एसपी ट्रैफिक, लखनऊ