- शहर में खुशबू बिखेर रहा कन्नौज का इत्र

- विदेशों में रहने वाले लोग अपनों से मंगवा रहे हैं विदेशी इत्र

- मगर शहर से खरीदने वाले कन्नौज के इत्र को दे रहे हैं प्रिफरेंस

GORAKHPUR: माह-ए-रमजान का एक अशरा खत्म हो चुका है, वहीं दूसरा अशरा भी आधा बीतने को है। ऐसे में मोमिन हर रोज नेकी कमाने की जी-जान से कोशिशों में लगे हैं। जहां फराएज अदा किए जा रहे हैं, वहीं सुन्नतों के अदा करने पर भी खासा जोर है। यही वजह है कि मोहम्मद साहब की पसंदीदा चीजे, जो सुन्नतों में शामिल हैं, उनका इस्तेमाल भी कसरत से किया जा रहा है। इसमें हुजूर साहब की सबसे पसंदीदा और सुन्नतों में शामिल इत्र का भी जमकर इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें खास बात यह है कि इस बार विदेशी खुशबू की बजाए लोग प्रदेश के कन्नौज में बनने वाले इत्र को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं। मार्केट में इसकी सेल झूम के हाे रही है।

मुंबई के इत्र की भी मांग

इत्र की बात करें तो इन दिनों लोकल लेवल पर भी इत्र की सप्लाई काफी बढ़ गई है। सबसे ज्यादा इत्र जहां कन्नौज से आ रहे हैं, वहीं मुंबई की मार्केट से बनकर आने वाले इत्रों की डिमांड कुछ कम नहीं है। ताजिर जावेद की मानें तो पिछले कुछ सालों के मुकाबले इस बार काफी बेहतर क्वालिटी के लोकल इत्र मार्केट में आए हैं। जिनकी खुशबू तो लोगों को पसंद आ ही रही है, साथ ही इनके रेट्स भी ऐसे हैं कि उन्हें खरीदने में कोई गुरेज नहीं हाे रहा है।

जन्नतुल फिरदौस के भी दीवाने

जावेद परफ्यूम शॉप के ओनर जावेद बताते हैं कि सिटी में विदेशी इत्र बहुत कम मिलते हैं। इसकी वजह से इनकी डिमांड भी काफी रहती है। बाहरी इत्र में सबसे ज्यादा डिमांड जन्नतुल फिरदौस इत्र की है, जिसकी खुशबू तो काफी देर तक रहती है, वहीं इसकी क्वालिटी भी आम इत्र के मुकाबले काफी बेहतर होती है। इसकी वजह से पुराने लोग इसे ही तवज्जो देते हैं। वहीं दूर फॉरेन में रहने वाले लोग वहीं से इसे लेकर आते हैं।

खुशबू स्टेबल, तो दाम अप

इत्र की खुशबू और इसकी क्वालिटी ही इसका दाम तय करती है। जितनी अच्छी और स्टेबल खुशबू होगी, उसका दाम उतना ही ज्यादा होगा। बाहर से आने वाले इत्र भी काफी महंगे बिकते हैं। एक्सपोर्ट क्वालिटी का होने की वजह से इनकी खुशबू आम इत्र के मुकाबले काफी स्टेबल होती है। यही वजह है कि ज्यादा स्टेबल खुशबू वाले इत्र की सेल बाकी के मुकाबले काफी ज्यादा है।

वर्जन

मार्केट में यूं तो कई तरह के इत्र मौजूद है, लेकिन इसमें सबसे ज्यादा डिमांड यूपी के कन्नौज में बनने वाले इत्रों की है। वहीं विदेशी इत्रों में जन्नतुल फिरदौस हमेशा ही से ही लोगों की पहली पसंद बना हुआ है।

- जावेद, जावेद परफ्यूम शॉप