- छोटे शहरों तक ले जाने वाली विमान सेवा से जुड़ेगा बाबतपुर एयरपोर्ट

- अब बरेली, इलाहाबाद, कानपुर, गोरखपुर जाना होगा आसान

VARANASI : यह खबर पूर्वाचल के लोगों के लिए खास है। उन्हें जल्द ही ट्रेन के ऊबाऊ सफर से निजात मिल जाएगी। अभी तक वह एयर रूट से देश के बड़े शहरों तक ही जा सकते थे अब उन्हें छोटे शहरों में भी जाने का मौका मिलेगा। यूपी के कई शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ा जा रहा है। काफी अधिक टूरिस्ट फ्लो और बिजनेस सेंटर को देखते हुए सबके फोकस में बनारस है। गवर्नमेंट के सपोर्ट से नागरिक उड्डयन विभाग ने यूपी में अधिक से अधिक हवाई सेवा शुरू करने का फैसला किया है। इसकी तैयारी जोर-शोर से चल रही है। जल्द ही छोटे विमान लोगों को एक शहर से दूसरे शहर ले जाते नजर आएंगे। इनके टिकट की कीमत भी ऐसी होगी जिसे आसानी से अफर्ड किया जा सकेगा।

जल्द नजर आएंगे छोटे विमान

जल्द ही बरेली और बनारस के बीच फ्लाईट होगी। ख्0 सीटर छोटा विमान पैसेंजर्स को लाएगा और ले जाएगा। इसके लिए एयरपोर्ट को तैयार करने का काम तेजी से चल रहा है। गोरखपुर और बनारस के बीच भी छोटी हवाई सेवा जल्द ही शुरू होगी। आगरा, इलाहाबाद, कानपुर हवाई अड्डा विस्तार के बाद बनारस से जुड़ा हवाई सफर शुरू होगा। इसके लिए धनराशि भी स्वीकृत हो चुकी है। फैजाबाद, मेरठ, इटावा, मुरादाबाद में हवाई अड्डा तैयार होने के बाद यहां से उड़ने वाली फ्लाइट बनारस भी पहुंचेगी। छोटे शहरों से हवाई सेवा शुरू होने का फायदा पब्लिक को भरपूर मिलेगा। वह चंद मिनटों में एक शहर से दूसरे तक जा सकेंगे। उन्हें ट्रेन की थकाने वाले सफर या सीट पाने के लिए रिजर्वेशन की लम्बी लाइन में नहीं लगना होगा।

सबकी नजरों में समाया

यूपी में आगरा के साथ बनारस ही ऐसा शहर है जहां टूरिस्ट फ्लो काफी अधिक है। धार्मिक नगरी होने की वजह से देश ही नहीं दुनिया भर के लोग यहां आते हैं। सेंट्रल गवर्नमेंट के प्रोजेक्ट बौद्ध सर्किट में बनारस इम्पॉर्टेट प्लेस पर है। बौद्ध धर्म की तीर्थ स्थली बोध गया, लुम्बनी जाना बनारस से काफी आसान है। इसके साथ ही इस शहर का बिजनेस रिलेशन भी यूपी के साथ देश के कई शहरों में है। गवर्नमेंट का मानना है कि हवाई सेवा इकनॉमी ग्रोथ करने में इम्पार्टेट रोल प्ले करता है। छोटे शहरों की फ्लाईट होने से सभी को फायदा होगा। यूपी में वैसे तो ब्क् एयरस्ट्रिप है लेकिन सिर्फ पांच हवाई अड्डे हैं जिनसे नियमित और महत्वपूर्ण उड़ान हैं।

सस्ती उड़ान का मिलेगा मजा

सस्ती हवाई सेवा देने वाली इंडिगो एयरलाइंस ख्क् फरवरी से बनारस से कई शहरों के लिए फ्लाइट शुरू करने जा रही है। इसके शुरू के बाद दिल्ली, लखनऊ, मुम्बई जाने के लिए पूर्वाचल के लोगों को एक और ऑप्शन भी मिल जाएगा। इसके लिए उन्हें अपनी जेब अधिक नहीं ढीली करनी पड़ेगी।

'छोटे शहरों की विमान सेवा शुरू करने के प्लैन पर तेजी से काम हो रहा है। जल्द ही एक शहर से दूसरे को जोड़ने वाले छोटे विमान नजर आएंगे। बाबतपुर एयरपोर्ट से कई शहरों के लिए फ्लाईट मिल सकेगी। इससे पूर्वाचल के लोगों का काफी फायदा होगा'।

एसके मलिक, डायरेक्टर,

लालबहादुर शास्त्री एयरपोर्ट

]]>