-मंडलीय रबी गोष्ठी में किसानों ने उठाई समस्याएं, कृषि उत्पादन आयुक्त समस्या दूर करने का दिया निर्देश

<-मंडलीय रबी गोष्ठी में किसानों ने उठाई समस्याएं, कृषि उत्पादन आयुक्त समस्या दूर करने का दिया निर्देश

BAREILLYBAREILLY: किसानों को खेती की आधुनिक तकनीक, हाइब्रिड बीज और सरकारी योजनाओं की जानकारी देने रहे अधिकारियों की किसानों ने समस्याओं के मसले पर बोलती बंद कर दी। फ्राइडे आईवीआरआई में मंडलीय रबी गोष्ठी का आयोजन किया गया था। किसानों ने एक-एक कर समस्याएं गिनाना शुरू किया तो योजनाओं से मिलने वाले लाभ की पोल खुलती चली गई। लिहाजा, कृषि उत्पादन आयुक्त ने समस्याओं के निस्तारण का निर्देश दिया। गोष्ठी में बरेली और मुरादाबाद मंडल के किसान शामिल हुए थे।

किसानों ने सुनाया दुखड़ा

गोष्ठी में कृषि उत्पादन आयुक्त प्रदीप भटनागर, प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास, प्रमुख सचिव दुग्ध एवं मत्स्य पालन, प्रमुख सचिव कृषि, डायरेक्टर कृषि ने किसानों की समस्याओं को सुना।

अधिकारी किसान अामने-सामने

कृषि उत्पादन आयुक्त के आदेश पर बरेली के डीएम पंकज यादव जिले के विकास की रूपरेखा प्रस्तुत करने लिए मंच पर आए। तो, उन्होंने बरेली जिले को मेरठ कहकर संबोधित किया। हालांकि उन्होंने गलती स्वीकारते हुए इसे सुधारा। उन्होंने कहा कि बहेड़ी चीनी मिल की चीनी और संपत्तियों की नीलामी की जा रही है। जल्द ही सारा बकाया चुका दिया जाएगा।

उर्वरा क्षमता में गिरावट से चिंता

मुरादाबाद के कमिश्नर ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि जमीन की उवर्रक क्षमता दिनोंदिन गिरती जा रही है। वायु प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है। अब समय आ गया है कि हम पृथ्वी को कुछ दें। क्योंकि अब भी हम नहीं चेते, तो पृथ्वी पर कुछ नहीं बचेगा। वहीं रबी गोष्ठी की प्रदर्शनी में मीरगंज तहसील के किसान राम सेवक और टिंकू भारद्वाज द्वारा लाई गई गन्ने की प्रजाति 0ख्फ्8 ने किसानों को ध्यान खींचा। वहीं, किसानों ने गन्ने की लंबाई ख्0 फीट के करीब बताई। इसके साथ ही गोष्ठी में तरह-तरह के स्टॉल लगाए गए थे।

-बिजनौर के किसान मुकेश ने कहा कि किसानों को सब्सिडी वाले बीज नहीं मिल रहे हैं।

-संभल के रामवीर सिंह ने कहा कि बंदरों के आतंक ने किसानों का जीना दूभर कर रखा है। बंदरों की नसबंदी कराने का सुझाव दिया।

-पीलीभीत के मोहन सिंह ने कहा कि कम्बाइन खरीदने पर कॉमर्शियल टैक्स में मिलने वाली छूट के लिए अधिकारी फॉर्म भरवाने के लिए परेशान करते हैं।

-बदायूं के बलवीर सिंह ने कहा कि आवेदन के बावजूद किसानों को सोलर पंप नहीं मिल रहा है।

-बरेली के हरवीर ने कहा कि शासन द्वारा गेंहू और धान के रेट मानक के अनुसार तय नहीं किए जाते हैं, जिस कारण किसानों को भारी नुकसान होता है।

-सुभाष चन्द्र पाठक ने कहा कि किसानों को प्रति हेक्टयर क्8000 मुआवजा मिलना चाहिए, लेकिन सिर्फ ख्ख्00 रुपए दिया जा रहा है।

-बहेड़ी के केंन्द्र पाल ने कहा बहेड़ी चीनी मिल पर 7फ् हजार करोड़ का बकाया है, लेकिन प्रशासन मौन है।

-अनिल साहनी ने कहा कि वह ऑन फार्म प्रोसेसिंग पर सेल्स टैक्स विभाग टैक्स लगता है।

-किसानों ने तालाबों पर अवैध कब्जों की शिकायतें कीं।

- किसानों ने नहरों और टेल की सफाई में धांधली का आरोप लगाया।