-सड़कों के चौड़ीकरण के बाद भी नहीं खत्म हो रही ट्रैफिक जाम की समस्या

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ के पहले पूरी सिटी में सड़कों के चौड़ीकरण से लेकर चौराहों के सौदर्यीकरण तक के लिए काम हुआ. ऐसे में सिटी के लोगों को पूरी उम्मीद थी कि कुंभ के बाद सिटी को जाम के झाम से मुक्ति मिल जाएगी. लेकिन फिलहाल ऐसा होता नजर नहीं आ रहा है. सिटी के कई एरियाज हैं, जहां लोगों को आज भी जाम की समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है. इसके पीछे सबसे बड़ी वजह भी हम ही हैं. अक्सर देखने में आ रहा है कि हमारी जल्दबाजी के चक्कर में जाम लग जा रहा है.

इन वजहों से जाम का झाम

1. सड़क पर गाड़ी खड़ी कर देना

सिटी में कई एरियाज हैं, जहां अक्सर लोग वाहनों को सड़क पर ही बेतरतीब तरीके से खड़ा कर देते हैं. इससे जाम की स्थिति बन जाती है. बाई का बाग, बैरहना, चौक घंटाघर, गऊघाट, इलाहाबाद जंक्शन चौराहा सिटी साइड, खुशरूबाग ऐसी प्रमुख जगहें हैं.

2.रांग साइड से चलना

यह एक ऐसी समस्या है, जिसको लेकर लोगों को अवेयर किए जाने की जरूरत है. वजह, रांग साइड से चलने के कारण सिर्फ जाम ही नहीं लग रहा, बल्कि कई बार एक्सीडेंट भी हो जाता है. सीएमपी डाट पुल समेत कई एरिया में यह नजारा देखने को मिलता है.

3. जल्दबाजी का जुगाड़

अक्सर घर पहुंचने की जल्दबाजी में भी लोग जाम लगा बैठते हैं. सही ढंग से लाइन में लगने के बजाए इधर-उधर से निकलने का जुगाड़ लगाने में यह लोग जाम का कारण बन जाते हैं. बाद में पता चलता है इनका जुगाड़ इनपर ही भारी पड़ गया.

वर्जन

यह बात सही है कि सड़कों पर जाम की समस्या कई एरिया में अभी भी बनी है, लेकिन इसमें काफी समस्या के पीछे आम लोग ही हैं. इस बात को मानना पड़ेगा और खुद की आदतों में सुधार लाना होगा.

-अमित साहू, व्यापारी

सीएमपी डॉट पुल के पास अक्सर देखा जा सकता है कि लोग रांग साइड से चलते हैं. ऐसा इसलिए करते हैं कि अगर उन्हें बैरहना चौराहे पास जाना हो तो उसके लिए लंबा टर्न लेना होगा. इससे बचने के लिए लोग गलत तरीका यूज करते है.

-तरंग अग्रवाल, व्यापारी

चौक में पार्किंग नहीं होने से आज भी दिक्कत पहले जैसे ही बनी है. पब्लिक अपने वाहनों को सड़क पर गलत तरीके से खड़ा कर देती है. इसके कारण अधिक दिक्कत होती है.

-सतीश केसवानी

ई रिक्शा और टैंपों सिटी में जाम की समस्या के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार हैं. इसमें भी ई-रिक्शा चालकों को किसी की परवाह नहीं है. इनके लिए ठोस कदम उठाए जाने चाहिए.

-अभिषेक कुमार