- जैक शीघ्र जारी करेगा मैट्रिक-इंटर के टॉप टेन की सूची

- इंटरमीडिएट में अनिवार्य भाषा में शामिल होगी संस्कृत भाषा

- इंटर कॉलेजों में बीएड अनिवार्य नहीं होने पर भी बोर्ड की मुहर

रांची : राज्य में अब मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट की पढ़ाई और परीक्षा सीबीएसई के बदले गए पैटर्न के अनुसार होगी। गुरुवार को अध्यक्ष डॉ। अरविंद प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में जैक बोर्ड की हुई बैठक में पाठ्यक्रम समिति के इस प्रस्ताव पर मुहर लगी। वहीं, राज्य के वित्त रहित इंटरमीडिएट कॉलेजों में पढ़ा रहे शिक्षकों के लिए बीएड की अनिवार्यता खत्म करने के प्रस्ताव की भी स्वीकृति मिली। बैठक में इंटरमीडिएट कला, वाणिज्य एवं विज्ञान में अनिवार्य भाषा वर्ग में संस्कृत विषय को भी शामिल करने का निर्णय लिया गया। वहीं, संस्कृत विषय टेट में भी शामिल होगा। मैट्रिक एवं इंटरमीडिएट के लंबित रिजल्ट शीघ्र जारी करने तथा दोनों परीक्षाओं में टॉप टेन विद्यार्थियों की सूची जारी करने के लिए 20 परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं की स्क्रूटनी कराने का निर्णय लिया गया।

सीबीएसई के अनुसार अपग्रेड

बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार, कक्षा नौ से 12वीं तक के सिलेबस को सीबीएसई के सिलेबस के अनुरूप अपग्रेड किया गया है। दरअसल हाल के कुछ वर्षो में सीबीएसई ने अंग्रेजी, अर्थशास्त्र तथा भौतिकी के सिलेबस में थोड़ा बदलाव किया था। लेकिन जैक ने अपने सिलेबस को अपडेट नहीं किया था।

इधर, वित्त रहित इंटरमीडिएट कॉलेजों में पढ़ा रहे शिक्षकों के लिए बीएड की अनिवार्यता खत्म करने के प्रस्ताव पर भी सहमति बनी। इसके तहत जिन शिक्षकों की सेवा 15 वर्ष पूरी हो चुकी है, उनके लिए बीएड की अनिवार्यता नहीं होगी। जैक बोर्ड ने इंटर कॉलेज शिक्षक- शिक्षकेतर कर्मचारी सेवा शर्त नियमावली-2018 पर स्वीकृति दे दी। जैक बोर्ड की बैठक में दो स्कूलों व चार इंटरमीडिएट कॉलेजों को स्थापना अनुमति तथा पांच स्कूलों व दो इंटर कॉलेजों को प्रस्वीकृति देने का भी निर्णय लिया गया। दो संस्कृत विद्यालयों को भी प्रस्वीकृति देने पर सहमति बनी। इसकी अनुशंसा स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग से की गई।

-----------

आठ मदरसों की मान्यता खत्म

जैक बोर्ड ने आठ मदरसों की मान्यता खत्म करने का निर्णय लिया। इनमें मदरसा अरशदुल उलूम विष्णुगढ़-हजारीबाग, मदरसा अशरफल उलूम-गिरिडीह, रशीदिया अजीमाबाद पेंक नवाडीह-बोकारो, मदरसतुल इस्लाह जमरी-चतरा, इस्लामिया छोटी कोदरजन्ना-साहिबगंज, दारुल उलूम बरहड़वा-साहिबगंज, नजमुल होदा हरिनपुर-पाकुड़ शामिल हैं।

---------

श्रद्धानंद हाई स्कूल सहित आठ स्कूलों की मान्यता रद

जैक बोर्ड ने स्थापना अनुमति प्राप्त आठ स्कूलों व तीन इंटर कालेजों की भी प्रस्वीकृति की शर्ते पूरी नहीं करने पर मान्यता रद कर दी। इनमें मिस्स हिवफम बालिका उवि चुटिया-रांची श्रद्धानंद उच्च विद्यालय रातू रोड-रांची उच्च विद्यालय बर्री सिसई-गुमला, दीनबंधु उवि देवघर, प्रमोद मिश्रा बालक बालिका उवि छत्तरपुर-पलामू, अमोली अपूर्वा उवि चौपारण-हजारीबाग, जनजाति उवि महागामा-गोड्डा तथा चंद्रशेखर सिंह उवि देवीपुर-देवघर शामिल हैं।

इंटर कॉलेजों में पिनाकल इंटर कॉलेज गोविंदपुर-धनबाद, वीमेंस कॉलेज ऑफ कॉमर्स, मेदिनीनगर-पलामू तथा इंटर महिला कॉलेज मधुपुर-देवघर शामिल हैं।

----------

अन्य निर्णय

- जैक में संवैधानिक अंकेक्षक की नियुक्ति की जाएगी।

- जैक कर्मियों को सातवें वेतनमान देने के लिए विधि परामर्श लिया जाएगा।

- एनसीटीई से मान्यता प्राप्त छह शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेजों को संबद्धता दी गई, जबकि एक की सीट बढ़ाई गई।

-----------

बैठक में ये भी रहे उपस्थित

विधायक स्टीफन मरांडी, अनंत कुमार ओझा, परिषद के उपाध्यक्ष फूल सिंह, सदस्य डॉ। पुष्कर बाला, बासुकी यादव व अजय गुप्ता आदि शामिल थे।