-बीए में शुरू हो गई ऑनलाइन काउंसिलिंग, बीएससी मैथ, बायो, होम साइंस और बीकॉम का पहला चरण पूरा

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में बीए की ऑनलाइन काउंसिलिंग का आगाज शुक्रवार की मध्य रात्रि के बाद से हो चुका है। पहले चरण में बीए की ऑनलाइन काउंसिलिंग में अभ्यर्थी 09 जुलाई तक भाग ले सकते हैं। इसके लिए 121.50 एवं अधिक अंक पाने वाले ऑल कैटेगरी, 104.50 एवं अधिक अंक पाने वाले ओबीसी, 85 एवं अधिक अंक पाने वाले एससी तथा एसटी वर्ग के वे सभी अभ्यर्थी जो प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए हैं काउंसिलिंग में भाग ले सकते हैं।

क्वॉलीफाइंग अंकों की है बाध्यता

गौरतलब है कि इविवि की समस्त प्रवेश परीक्षाओं में 30 फीसदी अंक पाने वाले जनरल कैटेगरी और 27 फीसदी अंक पाने वाले ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थी ही काउंसिलिंग में प्रतिभाग कर सकते हैं। जबकि एससी एवं एसटी वर्ग के लिए न्यूनतम अंकों की कोई बाध्यता नहीं रखी गई है। यही कारण है कि 12 जुलाई से शुरू होने वाले बीए के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में जनरल कैटेगरी में 146 एवं अधिक अंक पाने वाले वालों को कॉल किया गया है। वहीं 16 जुलाई से डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन में 111.50 एवं अधिक अंक पाने वाले अभ्यर्थी भाग लेंगे। जबकि 18 जुलाई से एससी कैटेगरी में 85 अंक तक पाने वाले और ऑनलाइन काउंसिलिंग में बिना किसी अंक की बाध्यता के शामिल एसटी कैटेगरी के सभी अभ्यर्थी शामिल होंगे।

बीएससी मैथ, बीकॉम का सत्यापन आज से

उधर, 05 एवं 06 ज़ुलाई की मध्य रात्रि तक बीएससी मैथ, बीएससी बायो, बीएससी होम साइंस एवं बीकॉम की ऑनलाइन काउंसिलिंग का पहला चरण पूरा हो गया है। शनिवार को प्रवेश भवन पर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग में भाग लेने वाले बीएससी मैथ के अनरिज‌र्व्ड एवं एसटी कैंडिडेट को कॉल किया गया है। वहीं बीकॉम के अनरिज‌र्व्ड एवं एसटी कैंडिडेट भी डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाएंगे।

जगत तारन ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज में बीए प्रथम वर्ष की कट ऑफ और प्रवेश तिथि

09 जुलाई- 110 एवं अधिक अंक पाने वाली सभी छात्राएं

-यूजीएटी प्रवेश परीक्षा में शामिल सभी एसटी छात्राएं

10 जुलाई- 100 एवं अधिक अंक पाने वाली सभी छात्राएं

-यूजीएटी प्रवेश परीक्षा में शामिल सभी एसटी छात्राएं

बीकॉम

09 जुलाई- 130 एवं अधिक अंक प्राप्त सभी वर्गो के अभ्यर्थी एवं एसटी के समस्त अभ्यर्थी

10 जुलाई- 110 एवं अधिक अंक प्राप्त सभी वर्गो के अभ्यर्थी एवं एसटी के समस्त अभ्यर्थी