- पत्रकारपुरम चौराहे पर लखनवाइट्स ने जागरण कनेक्शन में जमकर मचाया धमाल

- जादू, विज्ञान और चमत्कार के फनडे में दिखाया लोगों ने रुझान

- फैमिली के साथ आए लोगों ने कहा, हर संडे होना चाहिए फनडे

LUCKNOW: 'जागरण कनेक्शन' का जादू फिर चला, और क्या खूब चला। 'संडे' जब 'फनडे' के साथ आया तो लखनवाइट्स ने जमकर एंज्वॉय किया। इस बार हम पत्रकारपुरम चौराहे पर पहुंचे और यहीं सजा मस्ती, डांस और जादू का कनेक्शन। बच्चे, बुजुर्ग और जवान, यहां सभी के लिए कुछ न कुछ था और लखनवाइट्स अपने मनपसंद सेंटर पर काबिज दिखाई दिये। रोबोटिक गेम्स, लाइव आर्ट, चमत्कार के फंडे, व्यायाम की पाठशाला, स्केटिंग परफॉरमेंस, हैंडी क्राफ्ट, डांस क्लासेस, फिजियोथेरेपी, फिटनेस टिप्स, ड्राइंग कॉम्पटीशन के साथ यहां बहुत कुछ शामिल रहा। एक तरफ लोगों ने अपना फिजियोथेरेपी कराई तो दूसरी तरफ लेडीज ने सलाद डेकोरेशन का हुनर सीखा। डांस सेंटर में लालू डांस और जादू का क्रेज लोगों के सिर चढ़ कर बोला।

कैरम से लेकर क्रिकेट तक

जब सड़क पर सजा टेबल, कुर्सी और कैरम तो फिर भूल गए सबकुछ और उतर गए मैदान में। सिर्फ बच्चे ही नहीं, बल्कि बड़े भी कैरम पर अपना हुनर दिखाने में किसी तरह से पीछे नहीं रहे। पटेलपुरम से आए कृष्णा, विनीत, रुपेश और आशीष ने बनाई जोड़ी और फिर लग गए बाजियां जीतने की जुगत में। कई बार तो बच्चे व बड़े टीम बनाकर कैरम की बाजी जीतने के लिए मशक्कत करते नजर आए। इसके अलावा सड़क पर चौके और छक्के लगाने के लिए यहां लोगों ने पूरा जोर लगाया। बच्चे हों या बड़े सब बल्ला और गेंद हाथ में लेकर क्रिकेटर बन गए थे। फन जोन में खूब मस्ती भी की। मोंटी और राजुल भी यहां लखनऊ कनेक्शन का आनंद लेने पहुंचे।

हवाई किक ने चौंकाया

ताइक्वांडो करते बच्चों ने अपने बेहतरीन कलाबाजियों से सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा। इन खिलाडि़यों ने न सिर्फ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया, बल्कि कई नए लोगों को ताइक्वांडो के लिए प्रेरित भी किया। ताइक्वांडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के टेक्निकल डायरेक्टर पीटर जे जगत्यानी और कोच मनोज शर्मा के निर्देशन में खिलाडि़यों ने खूब मेहनत की। इसके अलावा फन जोन में आए लोगों ने आत्मरक्षा के कई टिप्स भी लिए। जिसमें सबसे ज्यादा क्रेज हवाई किक का रहा। आत्मरक्षा के साथ यूथ और बच्चों ने हमला करने की कलाओं के बारे में भी जानकारी ली।

स्केटिंग ने जीता दिल

सड़क पर रोलर स्केटिंग में फर्राटे भरते बच्चों को देखकर सभी रोमांचित हो उठे। यहां रोलर स्केटिंग में इन बच्चों ने डांस भी किया। स्केटिंग में देवाशीष बिस्वास की टीम में कोमोलिका, मोनिहार और काव्यांश शामिल थे। इन बच्चों ने स्केटिंग प्रतिभा से सबको आकर्षित किया।

म्यूजिक पर साइकिल स्टंट

यहां कई खेलों के बीच साइकिल स्टंट लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ था। साइकिल पर हेलमेट लगाए स्कूली बच्चों ने हैरतअंगेज स्टंट दिखाकर सबको चौंका दिया। सड़क पर इनके कारनामे देखने के लिए लोगों का हुजूम लगा था। साइकिल स्टंट ग्रुप ने म्यूजिक पर स्टंट दिखा कर लोगों को हैरान कर दिया।

क्रिकेट, तिरंगा और पेंटिंग

फन जोन में सभी के ऊपर फेस पेंटिंग का भी गजब क्रेज नजर आया। इंदिरानगर से आई उन्नति ने अपने चेहरे पर दोनों तरफ झंडा बनवाया। व‌र्ल्ड कप को लेकर लोगों में पेंटिंग को लेकर क्रेज दिखा। केवल बच्चे नहीं बल्कि यूथ और उम्र दराज लोगों ने भी अपने रिस्ट पर तिरंगा बनवाया।

फिजियोथेरेपी सेंटर में रही भीड़

फनडे में फिजियोथेरेपी सेंटर में लोगों की भीड़ उमड़ी। अपनी रोज की दिनचर्या के चलते मांसपेशियों में तनाव, दर्द और कमजोरी से निजात पाने के लिए लोग सेंटर में थेरेपी कराई। फ्0 से ब्भ् साल के उम्र की वाले करीब म्0 से 70 प्रतिशत लोगों ने अपनी प्रॉब्लम फिजियोथेरेपी स्पेशलिस्ट से शेयर की। उनकी समस्याओं से डॉ। आकांक्षा और डॉ। संतोष ने निजात दिलाने के साथ इलाज किया।

सलाद सजाने का सीखा हुनर

पत्रकारपुरम चौराहे फनडे के प्रोग्राम में इस बार स्पेशल काउंटर फीमेल को मिला। विराम खंड गोमती नगर से आई शकुंतला कपूर ने फीमेल को सलाद सजाने के गुण सिखाए। उन्हें सब्जियों और फल का यूज करके कैसे अलग-अलग तरीके से सलाद सिखाने के टिप्स दिए।

चाय पर चर्चा में हुई गरम बहस

एक तरफ फनडे पर मस्ती तो दूसरी तरफ चाय पर चर्चा सेंटर पर कई मुद्दों पर गरमा-गरम बहस भी छिड़ी रही। कहीं हिन्दी को ग्लोबलाइज करने पर बहस हुई तो कहीं अंग्रेजी को हमारे विकास से जोड़ कर देखा जा रहा है। मुद्दों के साथ गजल और गीत का भी दौर भी चला।

रोबोटाइज सिस्टम को जाना

जागरण कनेक्शन में बच्चों ने रोबोटाइज सिस्टम को गहराई से जाना। स्मार्ट फोन डिवाइज कंट्रोल, मोबाइल फोन कंट्रोल और मोबाइल एप्स से रोबोट को कंट्रोल करने की जानकारी के साथ बच्चों ने विज्ञान से चमत्कार का फंडा भी जाना। ताकि कोई बाबा और ढ़ोगी उन्हें चमत्कार के नाम पर ठग न सके। इसके अलावा पेंटिंग कॅम्पटीशन में चहक श्रीवस्तव, अक्षय सिंह और सुभी ने प्राइज जीते।

फनडे प्रोग्राम में हम फैमिली के साथ आए। बहुत मजा आया। यहां च्च्चों के साथ-साथ हर उम्र के लोगों के लिए स्पेशल है। मार्निग में नॉलेज के साथ मस्ती का दोगुना मजा है। हर संडे इस तरह के प्रोग्राम से एनर्जी मिलती है।

श्रीकृष्ण और शिल्पी, विरामखंड

मैं अपनी बेटी ऐश्वर्या के साथ आया था। मुझे लगा किच्बच्चों का प्रोग्राम है लेकिन यहां तो हर उम्र के लिए बहुत कुछ है। अगले प्रोग्राम में हम पूरी फैमिली के साथ फनडे को इंज्वॉय करेंगे। ऐसे प्रोग्राम हमेशा होने चाहिए। इसके लिए थैक्स जागरण और आई नेक्स्ट।

पारस सिंह, विनयखंड गोमती नगर

बहुत मजा आया। संडे को वाकई में फनडे हो गया। मेरे दोनों बेटे स्कूल जाने के टाइम पर देर से सो कर उठते है लेकिन फनडे मेंआने के लिए मार्निग में ही जाग कर तैयार हो गए।

धर्मेन्द्र सिन्हा, गोमती नगर

हम तो हर फनडे में हिस्सा लेते है। हम हर संडे वेट करते है कि कब फनडे में मस्ती के साथ इंज्वॉय करने का मौका मिलेगा। यहां हमारे परफॉर्म को देख कर लोग हमारे उत्साह को बढ़ाते है तो बहच्त अच्छा फील होता है।

कोमोलिका

मैं अपने बेटे आदित्य और बेटी तान्या के साथ आया था। दोचें बच्चों ने जमकर मस्ती की। जादू, साइंस और डांस के साथ कुम्हार कैसे बर्तन बनाते है यह च्ेख बच्चों बहुत खुश हुए।

शशांक शेखर, विकासखंड