-जलकल के पास ट्रेंड ऑपरेटर्स की कमी, खाली जगहों पर एजेंसी ने रख दिए अनट्रेंड स्टाफ

-पान व पंक्चर वाले जलकल के ट्यूबवेल्स का कर रहे संचालन, पब्लिक को समय से नहीं मिल रहा पानी

VARANASI

जलकल के पास ट्रेंड ट्यूबवेल आपरेटर्स का टोटा है। ऐसे में आउटसोर्सिग पर ऑपरेटर रखने पड़ रहे हैं। खास बात यह है कि इनमें से करीब 50 फीसदी ट्यूबवेल्स पर अनट्रेंड ऑपरेटर हैं। कई जगहों पर तो आसपास के चाय, पान के दुकानदारों और पंक्चर बनाने वालों को पम्प संचालन की जिम्मेदारी दी गई है। इसका नतीजा है कि समय से न तो पम्पों का संचालन हो पा रहा है और न ही निर्धारित समय पर बंद होते हैं। इससे समय से वाटर सप्लाई न हो पाने के कारण पब्लिक की दिक्कत बढ़ जा रही है। जलकल और नगर निगम में अनट्रेंड पम्प ऑपरेटर्स के मनमाने रवैये की शिकायतें भी बढ़ गई हैं। जलकल ने आउटसोर्सिग एजेंसी को नोटिस देकर ट्रेंड स्टाफ रखने को कहा है।

नई भर्ती न होने से बढ़ी प्रॉब्लम

दरअसल, शहर में जलकल के जितने भी बड़े और मिनी ट्यूबवेल्स हैं। उनकेसंचालन के लिए ट्रेंड ट्यूबवेल ऑपरेटर होने चाहिए। इस पद के लिए मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और फिटर ट्रेंड में प्रशिक्षित आईटीआई डिप्लोमाधारक आवेदन करते हैं। लेकिन पिछले कई सालों में ऑपरेटर रिटायर होते गए, लेकिन शासन से नई भर्ती नहीं हुई। इस कारण ट्यूबवेलों पर ऑपरेटर्स की कमी हाेती गई।

आउटसोर्सिग पर रखे अनट्रेंड कर्मी

स्थायी कर्मियों की कमी के कारण जलकल ने ट्यूबवेल्स पर आउटसोर्सिग पर ऑपरेटर रखना शुरू किया। दरअसल, जलकल ने जिस एजेंसी को मैनपावर उपलब्ध कराने का जिम्मा सौंपा। उसने योग्यता के हिसाब से ऑपरेटर रखने की जगह कम पढ़े-लिखे युवाओं को काम पर रख लिया। हद तो तब हो गई, जब दर्जनों ट्यूबवेलों पर अगल-बगल के चाय-पान के दुकानदारों और पंक्चर बनाने वालों को पम्प संचालन की जिम्मेदारी सौंप दी।

ड्यूटी की फिक्र न अफसरों का खौफ

आउटसोर्सिग पर तैनात ऑपरेटर्स को न तो ड्यूटी की चिंता रहती है और न ही विभागीय अफसरों का खौफ। इसका नतीजा पेयजल आपूर्ति में व्यवधान के रूप में सामने आता है। यही नहीं, ट्यूबवेलों पर मामूली गड़बड़ी आने पर टेक्निकल स्टॉफ को बुलाना पड़ता है। जबकि स्थायी ऑपरेटर्स ऐसी गड़बडि़यां खुद ही दूर कर लेते हैं।

इन जगहों अनट्रेंड स्टाफ

- मच्छोदरी

- पिशाचमोचन

- चौक

- भैंसासुर घाट

- जलालीपुरा

- काजी सादुल्लापुरा

- कोनिया

- जैतपुरा

एक नजर व्यवस्था पर

148

बड़े ट्यूबवेल हैं शहर में

121

मिनी ट्यूबवेल करते हैं आपूर्ति

100

स्थायी ऑपरेटर विभाग में

169

पम्पों पर आउटसोर्सिग व्यवस्था

311

एमएलडी डेली वाटर सप्लाई

वर्जन--

आउटसोर्सिग पर ट्रेंड ऑपरेटर्स रखने चाहिए। एजेंसी द्वारा अनट्रेंड स्टाफ रखने की शिकायत आई है। उसे नोटिस जारी की गई है और इसकी जांच कराई जाएगी।

रघुवेन्द्र कुमार, सचिव, जलकल