-डेढ़ माह में सुधारें ट्रैफिक व्यवस्था

-हाईकोर्ट के दखल के बाद प्रमुख सचिव गृह ने कसे पेंच

-जाम प्रभावित क्षेत्रों में व्यापक बदलाव करने के निर्देश

-शॉपिंग कॉम्पलेक्सों की पार्किग को भी जल्द कराएं स्टार्ट

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : वह दिन दूर नहीं जब रिंग रोड समेत पूरी राजधानी में लोगों को जाम से निजात मिल जाएगी। राजधानी की बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था पर हाईकोर्ट के नाराजगी जताने के बाद प्रमुख सचिव गृह ने बुधवार को बैठक बुलाकर जिम्मेदार अधिकारियों के पेंच कसे। जाम प्रभावित रिंग रोड पर मुंशी पुलिया, खुर्रम नगर और टेढ़ी पुलिया पर पीडब्लूडी विभाग को जल्द से जल्द ओवरब्रिज बनाने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही शहर के अन्य जाम प्रभावित इलाकों में व्यापक बदलाव की योजना को भी 15 नवंबर तक अमलीजामा पहनाने को कहा है।

सर्वे में आए जाम के 63 झाम

हाईकोर्ट लखनऊ बेंच में अवध बार एसोसिएशन की ओर से शहर के बदहाल ट्रैफिक सिस्टम को सुधारने के लिये याचिका दायर की गई थी। जिस पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने बीती 5 जुलाई को प्रमुख सचिव गृह को व्यवस्था को सुधारने के लिये आवश्यक बदलाव करने का आदेश दिया था। जिसके बाद प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार की अध्यक्षता में नगर विकास, नगर नियोजन, ट्रैफिक डिपार्टमेंट के नोडल ऑफिसर्स की कमेटी गठित की गई थी। कमेटी ने पूरे शहर का सर्वे किया और 63 बॉटल नेक (रोड का संकरा हिस्सा) चिन्हित किये थे। बुधवार को आयोजित बैठक में बताया गया कि चिन्हित किये गए सभी बॉटल नेक को सुधारने के लिये विभागों ने काम शुरू कर दिया है।

हुसेडि़या चौराहे से हटेगी सब्जी मंडी

परिवहन विभाग की ओर से प्रमुख सचिव गृह को जानकारी दी गई कि सेटलाइट बस स्टेशनों की स्थापना का कार्य प्रगति पर है। वैकल्पिक व्यवस्था की वजह से पॉलिटेक्निक चौराहे से लगभग 100 मीटर दूर रोडवेज बसों का स्टापेज विकसित किया जा रहा है। वहीं, एलडीए की ओर से बताया गया कि कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स व दुकानों के बाहर रोड पर पार्किंग की वजह से लगने वाले जाम को खत्म करने के लिये इन कॉम्पलेक्स व दुकानों के नक्शे में दिये गए पार्किंग स्थल को रि-स्टोर कराने की कार्रवाई अभियान चलाकर जल्द पूरी की जाएगी। नगर निगम की ओर से बताया गया कि वेंडिंग जोन चिन्हित करने के लिये वेंडिंग कमेटी का गठन कर दिया गया है। चिन्हीकरण का काम 30 अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा। हुसेडि़या चौराहे पर कंजेशन खत्म करने के लिये सब्जी मंडी को कहीं और शिफ्ट करने का निर्देश दिया गया। बैठक में प्रमुख सचिव ने पीडब्लूडी विभाग को बालागंज चौराहा, ऐशबाग, शाहमीना तिराहा, लालबत्ती चौराहा, पिकप अंडरपास आदि जगहों पर जल्द से जल्द डिवाइडर बनाने का निर्देश दिया।

बॉक्स

ये चौराहे होंगे विकसित

कमला नेहरू चौराहा, नक्खास चौराहा, टूडि़यागंज तिराहा को 15 अक्टूबर तक विकसित किया जाएगा। प्रमुख सचिव ने निर्देश दिया कि पॉलिटेक्निक ओवरब्रिज की मरम्मत का काम अक्टूबर माह तक पूर्ण कर सामान्य आवागमन के लिये इसे खोल दिया जाए। इसके अलावा मडि़यांव तिराहे पर डिवाइडर शिफ्ट कर ट्रैफिक कंजेशन को खत्म करने के लिये डिजाइन तैयार करने का भी निर्देश दिया गया है।