पाक नहीं रोक रहा नापाक हरकत
कल रात से सीमा पार से पाक जवानों ने भारत की चौकियों को निशाना बनाया. इस दौरान मोर्टार से गोले बरसाए जा रहे थे. पाक की इस हरकत पर इस ओर से भारत की ओर जवाबी कार्यवाई की जा रही है. बीएसएफ ने अब तक 5 रेंजर्स को मार गिराया है. बावजूद पाक अपनी इस हरकत पर रोक नहीं लगा रहा है. पाक अभी भी बराबर गोलीबारी कर रहा है. पुलिस के मुताबिक इस घटना में मृतक महिला की पहचान सांबा जिले के मांगू चाक गांव निवासी सोमनाथ की पत्नी तोशी देवी (45) के रूप में की गई हैं. वह गोलाबारी में घायल हो गई थीं और अस्पताल में उनकी मौत हो गई. इसके अलावा इस दौरान जम्मू में आठ घायलों का इलाज चल रहा है.

पलायन करने को मजबूर ग्रामीण
इसके अलावा आस पास के गांवों पर भी संकट छाया हुआ है. सांबा और कठुआ के सीमावर्ती गांवों मानयारी, पानसार, बोबिया, लोंडी, सदेचक, चैलारी, चाचवाल, मांगू चाक, रेगाल, मावा, साधो और चाक फाकिरा में कई परिवार गांव छोड़कर दूसरे स्थानों पर जाने के लिए मजबूर हो गए हैं. अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी गोलाबारी से करीब 60 गांव प्रभावित हुए हैं. ग्रामीणों से घरों से बाहर न निकलने और बिजली बंद रखने की अपील की गई है. वहीं पुलिस के मुताबिक अब तक करीब 1 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाया जा चुका है. इसके अलावा गांवों में लाउडस्‍पीकर आदि से एनाउंस किया जा रहा है. प्रशासन की ओर से एंबुलेंस आदि लगायी गयी हैं.

ओबामा के दौरे पर पाक की नजर
सूत्रों के मुताबिक मुताबिक लश्कर-ए-तैयबा के करीब 40 से 45 आतंकी सांबा सेक्टर के जरिए भारत में घुसने की कोशिश कर रहे हैं. खुफिया विभाग ने चेतावनी दी है कि ये गणतंत्र दिवस और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के दौरे को निशाना बनाने की योजना बना रहा है. वहीं इस संबंध में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान पर तल्‍ख तेवर अपनाते हुए कहा है कि वो पुरानी हार से भी सबक नहीं ले रहा है. राजनाथ सिंह ने कहा कि मोदी सरकार अपने सभी पड़ोसी देशो से मजबूत रिश्ते चाहती है. भारत हाथ के साथ दिल मिलाना चाहता है, लेकिन पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन करके रिश्तों को खराब कर रहा है. गृहमंत्री के ऐसे बयानों के बाद भी पाक अपने कदम वापस नहीं ले रहा है. गृहमंत्री ने बीएसएफ को निर्देश दिया कि वह पाक की इस हरकत का मुहतोड़ जवाब दे.

Hindi News from India News Desk

National News inextlive from India News Desk