- सुबह से ही लगने लगा था सड़कों पर जाम

-परीक्षार्थियों में दिखा सी-सैट पैटर्न का विरोध

Meerut हर तरफ बस जाम ही जाम, घंटों जाम से जूझने के बाद ही परीक्षा देने पहुंचे। वहीं मुश्किल सवालों को देखकर भी परीक्षार्थियों की परेशानी और भी बढ़ गई थी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग इलाहाबाद द्वारा संचालित सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (प्रारम्भिक) परीक्षा-ख्0क्ब् में शामिल होने के लिए जहां स्टूडेंट्स को भयंकर जाम का समाना करना पड़ा। वहीं कठिन सवालों ने भी स्टूडेंट्स की मुश्किलों को और भी बढ़ा दिया। पहली पाली की परीक्षा देकर बाहर निकले परीक्षार्थी सवालों के जवाब तलाशते रहे, लेकिन उन्हें सवालों का जवाब निकालना मुश्किल हो गया था। वहीं कुछ सवाल ऐसे भी थे, जिनके जवाब तो मैच भी नहीं कर रहें थे। जहां एग्जाम देने तक स्टूडेंट्स को मुश्किलें रहीं वही एग्जाम छूटने के बाद भी सड़कों पर जाम ही जाम हो गया था।

ब्0 प्रतिशत ने छोड़ी परीक्षा

जिले के म्क् केंद्रों पर आयोजित यूपीपीएससी की परीक्षा आयोजित हुई। यूपीएससी की परीक्षा में सी-सैट के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों का असर भी परीक्षा में दिखाई दिया था। कुल पंजीकृत परीक्षार्थी ख्9,7क्7 थे, जिसमें क्7,ख्97 परीक्षार्थी ने एग्जाम दिया। लगभग ब्0 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। जो पहुंचे थे उनमें भी कई परीक्षार्थी दिल्ली में विरोध प्रदर्शन के दौरान लाठियां खाकर परीक्षा देने पहुंचे। प्रदेश में कई जगहों पर पेपर फाड़ने व जलाने संबंधी खबरों ने फेसबुक का बाजार गर्म किए रखा। परीक्षार्थियों ने कहा कि यूपीएससी के बाद अब प्रदेश में भी पीएससी परीक्षा में सी-सैट पैटर्न के खिलाफ विरोध तेज होगा।

सवालों ने मुश्किल में डाला

परीक्षा में शामिल परीक्षार्थियों के अनुसार पेपर का स्तर सामान्य था, लेकिन कुछ ऐसे प्रश्न पूछे गए जिन्हें उन्होंने कभी पढ़ा ही नहीं था। 'अपनी क्रांति से पूर्व किस क्रांतिकारी ने दूध को अस्वीकार करते हुए कहा, अब मै केवल अपनी मां का दूध लूंगा'। इसके साथ ही दूसरा प्रश्न 'महात्मा गांधी के साथ किस मुसलमान ने बाल गंगाधर तिलक की अर्थी उठाई थी?' पूछा गया था। इसी तरह के कुछ प्रश्नों ने परीक्षार्थियों को मुश्किल में डाल दिया था।

आतंकवाद पर भी हुए सवाल

इतिहास के साथ ही मॉडर्न व‌र्ल्ड से जुड़े प्रश्नों में आतंकवाद पर भी सवाल किए गए। इन प्रश्नों में क्700 इराकी सैनिकों को मौत के घाट उतारने वाले आईएसआईएस का फुल फॅार्म, नाइजीरियाई बोको हरम कैसा संगठन है और ख्7 मार्च ख्0क्ब् को गोरखपुर में गिरफ्तार पाकिस्तानी आतंकवादी अब्दुल वालिद और फहीम के भारत में घुसने के रूट के बारे में पूछा गया था।

बहुत मुश्किल से दिया है एग्जाम

पहले तो सुबह से जाम में जूझते रहे। उसके बाद एग्जाम भी थोड़ा हार्ड था।

सुनील यादव, दिल्ली

स्टूडेंट्स के अनुसार पिछले साल जहां इंग्लिश के केवल क्ख् सवाल ही आए थे। इस बार इंग्लिश के सवालों की संख्या बढ़ाकर ख्म् कर दी गई है।

आदर्श, दिल्ली

एक दो सवाल ऐसे भी थे, जिनके आंसर तो ऑप्शन से मैच ही नही कर रहें थे। बहुत देर तक उन्हीं सवालों से उलझना पड़ा।

ब्रजमोहन, बिहार

जाम के बीच एग्जाम की टेंशन भी थी, पूरा दिन दिक्कतों से ही गुजरते रहें। वाकई गर्मी में बेहद मुश्किल हो गया था।

योगेश मुरादाबाद

सभी कुछ करंट अफेयर्स में से ही था। जीके काफी अच्छा रहा, लेकिन कम्यूनिकेशन के क्वेश्चन थोड़े मुश्किल आए थे। मैथ्स भी कम मा‌र्क्स का आया था। इंग्लिश ज्यादा आई थी।

ज्योति, दिल्ली

ग्रामर थोड़ा सा मुश्किल थी, कुछ तो इस तरह के सवाल आए थे, जो वाकई ही समझ नहीं आ रहें थे कहां से उठाकर दिए गए है। सवाल का जवाब ढूंढते-ढूंढते सच में सिर दर्द हो गया।

मीनू शर्मा, हरिद्वार