JAMSHEDPUR: लौहनगरी में ऑटो ड्राइवर्स की मनमानी बढ़ती जा रही है। शहर में टेंपो चालक के हौसले इतने बुलंद हैं कि साकची से स्टेशन का किराया 12 रुपये होने पर भी 15 रुपये प्रति सवारी वसूल रहे हैं। रात होते ही चालक पैसेंजर्स से दोगुना किराया वसूल करते हैं। संचालकों से इसकी शिकायत करने के बाद भी चालकों में कोई भी सुधार नहीं हो रहा है। बताते चलें कि साकची से बारीडीह, गोविंदपुर, रेलवे स्टेशन, कदमा, बिष्टुपुर, आदित्यपुर, डिमना, पारडीह, टेल्को के बीच टेंपो का संचालन होता है। शहर में चलने वाले टेंपो चालकों की अराजकता इतनी ज्यादा है कि शहर में हजारों की संख्या में चालक बिना लाइसेंस और परमिट के ही टेंपो चला रहे हैं। साकची से टाटा नगर स्टेशन के बीच में टेंपो संचालक यूनियन किराया 12 रुपये निर्धारित किया है। टेंपो चालक लोगों से 15 रुपये प्रति सवारी लेते हैं। वहीं, रात के समय बस न चलने से यह किराया 15 के स्थान पर 20 रुपये प्रति सवारी हो जाता है।

मिनिमम किराया 10 रुपये

शहर में संचालित हो रहे टेंपो के लिए मिनिमम किराया 5 रुपये रखा गया है, लेकिन टेंपो चालक ऑटो में बैठते ही पैसेंजर्स से 10 रुपये वसूल कर लेते हैं। साकची से बिष्टुपुर गोलचक्कर का किराया 8 रुपये प्रति सवारी है, लेकिन चालक प्रति सवारी 10 रुपये वसूल कर रहे हैं। इसी तरह आदित्यपुर जाने के लिए 15 रुपये प्रति सवारी होने पर टेंपो चालक 20 रुपये प्रति सवारी वसूल करते हैं। रात में दोगुना किराया

शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए टेंपो और सिटी बस की सुविधा है। लेकिन रात में सिटी बस सेवा बंद होने से टेंपो चालकों के हौसले बुलंद हैं। शहर में रात के समय टेंपो ही एक साधन होने के कारण लोग टेंपो चालकों की मनमानी का शिकार हो रहे हैं। रात के समय बस न होने से लोगों को दोगुना किराया देकर यात्रा करनी पड़ रही है।

बुकिंग का डालते हैं दबाव

शहर में रात के समय शहर में कहीं पर जाने के लिए टेंपो चालक शेयर के स्थान पर बुक करने का दबाव बनाते हैं। बता दें कि शहर में ओला और उबेर के कैब का भी संचालन होता है, लेकिन देर रात में कैब की व्यवस्था न होने से टेंपो चालकों के हौसले बुलंद है। रात के समय स्टेशन से साकची आने के टेंपो चालक दो से तीन सौ रुपये वसूल करते हैं।

शहर में टेंपो चालकों की मनमानी पर जल्द ही लगाम लगाई जाएगी। टेंपो संचालकों से बात कर किराया ठीक करने का आदेश दिया जाएगा। शहर में बिना परमिट और लाइसेंस कोई भी टेंपो नहीं चला सकेगा, उन टेंपो के चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-शिवेंद्र ठाकुर, डीएसपी ट्रैफिक, जमशेदपुर