छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: टाटा स्टील के तत्वावधान में छठां विंटर फेस्ट, जमशेदपुर कार्निवाल 15 दिसंबर से शुरू हो रहा है। गोपाल मैदान में 18 दिसंबर तक चलने वाले इस कार्निवाल में हर वर्ग के शहरवासियों का मनोरंजन होगा। यह जानकारी जुस्को के प्रबंध निदेशक तरुण डागा ने बुधवार शाम बेल्डीह गोल्फ कोर्स में प्रेसवार्ता में दी। डागा ने बताया कि 15 दिसंबर को जुबिली पार्क से निकलने वाली परेड से कार्निवाल का शुभारंभ होगा। सभी आयोजन बिष्टुपुर स्थित गोपाल मैदान में होंगे। चार दिवसीय इस कार्निवाल में डांस फेस्टिवल, पेंटिंग, जूनियर व सीनियर मास्टर शेफ, सा रे गा मा पा, रॉक बैंक सहित मेगा बॉलीवुड म्युजिकल नाइट होगा।

वहीं, 17 की शाम टाटा स्टील के वरीय अधिकारी भी स्टेज से अपनी प्रस्तुति देंगे। इसके अलावा गोपाल मैदान में खाने-पीने के स्टॉल सहित बच्चों के लिए अलग से गेम जोन भी रहेगा। प्रेसवार्ता में वाइस प्रेसिडेंट, कॉरपोरेट सर्विसेज चाणक्य चौधरी व जुस्को के वरीय महाप्रबंधक कैप्टन धनंजय मिश्रा सहित कंपनी के कई वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

समुदाय को जोड़ना उद्देश्य : चाणक्य

चाणक्य चौधरी ने बताया कि इस आयोजन का उद्देश्य समाज के सभी वर्गो को जोड़ना है। यही हमारे संस्थापक की भी सोच थी। कार्निवाल में सभी वर्गो को डांस, मजा, मस्ती करने का मौका मिलेगा। उन्होंने बताया कि विंटर फेस्ट जमशेदपुर के लिए एक महत्वपूर्ण आयोजन हो चुका है जिसमें शामिल होने के लिए कई पर्यटक भी बाहर से आएंगे।

रंगारंग होगी परेड

कैप्टन धनंजय मिश्रा ने बताया कि जुबिली पार्क से निकलने वाली परेड समाज के विभिन्न रंगों से रंगी होगी। इसमें सेना के ओरिएंट बैंड के अलावा, घुड़सवार, किंग मोमो ग्रुप से सजी होगी। वहीं, इस परेड में पुरानी विंटेज कारें भी शामिल होंगे। जबकि रॉयल इनफील्ड और केटीएम बाइक ग्रुप की मस्ती दिखेगी। इसके अलावा सिंह बैंड, भांगड़ा, राउत नाच, नेपाली डांस, स्पोटर्स विभाग व अर्बन सर्विसेज विभाग की टीमें अपने डांस ग्रुप के साथ परेड में शामिल होंगे।

बच्चों के लिए होंगे खास इंतजाम

स्टील सिटी शाखा जमशेदपुर के तारक किशोर ने बताया कि कार्निवाल में बच्चों की मस्ती के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। विशेष गेम जोन सेक्शन में उनके लिए टेम्प्रेलिन, आर्चरी, क्रिकेट बॉल मशीन, एयर राइफल शूटिंग, टॉय ट्रेन, मड एलीगेटर, जॉरबिंग बॉल, वॉल क्लाइंबिंग, स्वीमिंग पूल में बोटिंग, सन एंड मून बिजली झूला, एटीवी का मजा मिलेगा।

खिलाडि़यों के नाम पर फूड स्टॉल

जमशेदपुर होटेलियर्स एसोसिएशन के रणदीप सिंह ने बताया कि कार्निवाल में 25 स्टॉल लगाए जा रहे हैं। इसमें हर राज्य के स्टॉल को खिलाडि़यों के नाम फूड स्टॉल रहेंगे। जैसे साउथ इंडियन व्यंजनों के लिए राहुल द्रविड स्टॉल, हैदराबादी व्यंजनों के लिए साइना मिर्चा स्टॉल रहेगा। रणदीप ने बताया कि हर स्टॉल में संबधित राज्य का विशेष व्यंजन भी शहरवासियों को चखने को मिलेगा। इसके अलावे होटेलियर्स एसोसिएशन द्वारा छोटे बच्चों और महिलाओं के लिए मास्टर शेफ का आयोजन किया गया है। वहीं, एक अंतराष्ट्रीय शेफ भी कार्निवाल में शामिल होंगे जो इंडियन, कांटीनेंटल और पंजाबी व्यंजनों का लाइव बनाकर दिखाएंगे। साथ ही उनके साथ एक घंटे का सीधा संवाद कार्यक्रम भी रहेगा। जिसमें शहरवासियों को उनसे सीधे बातचीत करने का मौका मिलेगा।

स्मार्ट स्टेप भी देगी प्रस्तुति

वर्षा डागा ने बताया कि कार्निवाल में पहली बार बेंगलुरू की स्मार्ट स्टेप की टीम भी शहर आ रही है। उनकी यूवी लाइट से फ्यूजन डांस की प्रस्तुति शहरवासियों के लिए अनोखा होगा। इसके अलावे डांस फेस्टिवल में 25 स्कूल शामिल हुए थे। इनका आडिशन पांच दिसंबर को हो चुका है। इसमें पांच स्कूलों को फाइनल राउंड के लिए चुना गया है। वहीं, शहर के बाहर से भी पांच स्कूल और एकेडमी श्रेणी से चार संस्थान अपनी प्रस्तुति देंगे।

जिमी शेरगिल व युविका की प्रस्तुति 18 को

जुस्को प्रवक्ता राजेश राजन ने बताया कि कार्निवाल का मेगा इवेंट 18 की शाम होगी। इसमें बॉलीवुड कलाकार जिमी शेरगिल व युविका चौधरी अपनी आगामी फिल्म एसपी चौहान का प्रमोशन करने शहर आ रहे हैं। वहीं, दोनो कलाकार जुबिन नॉटियाल के बैंड में अपनी प्रस्तुति भी देंगे।

प्रोग्राम पर एक नजर

-15 दिसंबर दोपहर 2 बजे : जुबली पार्क से परेड का शुभारंभ, शाम 5:30 बजे : स्कूली बच्चों द्वारा डांस फेस्टिवल

-16 दिसंबर सुबह 10:30 बजे : स्कूली बच्चों के लिए चित्रांकन प्रतियोगिता,11:30 बजे : जूनियर मास्टर शेफ, 02:30 बजे : महिलाओं के लिए मास्टर शेफ 05:30 बजे : सारेगामापा, 08:30 बजे : टाटा स्टील के वरीय अधिकारियों द्वारा प्रस्तुति

-17 दिसंबर 05:30 बजे : रॉक बैंड

- 18 दिसंबर 05:30 बजे : मेगा बॉलीवुड म्यूजिकल नाइट। जुबिन नौटियाल बैंड पर जिमी शेरगिल व युविका चौधरी की प्रस्तुति।