जमशेदपुर : जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज में मैथ में पीजी, बीपीएड और मासकॉम की पढ़ाई प्रारंभ करने की मांग को लेकर जहां एक ओर अभाविप ने सांसद से पहल करने की मांग की है तो दूसरी ओर पीजी प्रारंभ करने को लेकर एनएसयूआइ ने कोल्हान विवि की कुलपति के नाम ज्ञापन कॉलेज के प्राचार्य को सौंपा है.

एमपी से पहल की गुहार

को-ऑपरेटिव कॉलेज में मैथ में पीजी में पढ़ाई होती थी लेकिन अब इसे बंद कर दिया गया है, जबकि इस कॉलेज में पढ़ने पश्चिम बंगाल व ओडिशा से भी छात्र आते हैं. अभाविप के प्रदेश सह सोशल मीडिया प्रभारी अखिल कुमार के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को सांसद विद्युत वरण महतो से बिष्टुपुर स्थित आवास में मिला. इस दौरान सौंपे गए ज्ञापन में बताया गया कि मैथ में पीजी की पढ़ाई प्रारंभ न होने से छात्रों के सामने मुश्किलें बढ़ गई हैं. ग्रेजुएशन के बाद अब छात्रों को मजबूरी में निजी कॉलेजों में दाखिला लेना पड़ रहा है. एकमात्र खेल का मैदान को-ऑपरेटिव कॉलेज में है, इसकी चारदीवारी की जाये तथा यहां बीपीएड का कोर्स शुरू करवाने की पहल की जाये. सांसद ने अभाविप के प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया है वे इस संबंध में प्रयास करेंगे. को-ऑपरेटिव कॉलेज में पीजी की पढ़ाई बंद कर देना अनुचित है.

प्राचार्य को सौंपा ज्ञापन

इधर, एनएययूआइ द्वारा को-ऑपरेटिव कॉलेज के प्राचार्य डॉ. वीके सिंह को सौंपे गए ज्ञापन में बताया गया है कि मैथ में पीजी नहीं होने से यहां के गरीब व मध्य वर्गीय परिवार के छात्रों को मजबूरी में पढ़ाई छोड़ देनी पड़ती है. ऐसे में इस कॉलेज में मौथ की पढ़ाई बंद कर देना उचित नहीं है. इसे फिर से प्रारंभ किया जाए. इस मौके पर मुख्य रूप से को-ऑपरेटिव कॉलेज छात्र संघ अध्यक्ष कमल अग्रवाल, एनएसयूआइ की जिलाध्यक्ष रोज तिर्की, जिला उपाध्यक्ष सरोज पात्र उपस्थित थे.