छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : जिला पुलिस की टीम ने अलग-अलग थाना क्षेत्रों में छापेमारी कर आठ अपराधियों को गिरफ्तार किया है। इन अपराधियों के पास से पांच लोडेड देसी पिस्टल, एक नाइन एमएम पिस्टल और कई जिंदा कारतूस बरामद किए हैं। पकड़े गए अपराधियों की अलग-अलग वारदातों में पुलिस को तलाश थी। शहर में ये कई आपराधिक घटनाओं को अंजाम दे चुके थे। शुक्रवार को जिले के एसएसपी अनूप टी मैथ्यू ने यह जानकारी दी। इस मौके पर एसडीओ सूरज कुमार, सिटी एसपी चंदन कुमार झा और सभी डीएसपी उपस्थित थे।

पकड़े गए हैं ये अपराधी

पांच अप्रैल को साकची थाना क्षेत्र के मोहम्डन लाइन के रोड नंबर तीन में असलम चूड़ीवाला की दुकान के सामने हुई फाय¨रग के आरोप में चार पिस्टल के साथ चार अपराधी गिरफ्तार किए गए हैं, वहीं 24 जुलाई को धालभूमगढ़ में व्यापारी राजेश अग्रवाल की हत्या के मामले में फरार 20 हजार के इनामी अपराधी मिर्जा सोरेन और उसके सहयोगी सपन महतो को भी पुलिस ने पकड़ लिया है। मानगो थाने की पुलिस ने जवाहरनगर रोड नंबर छह के निवासी विवेक सिंह और आजादनगर थाना क्षेत्र के ओल्ड पुरुलिया रोड निवासी मो। रमजान से एक-एक पिस्टल बरामद किया है।

दर्जनभर मामलों में मिर्जा की थी तलाश

मिर्जा सोरेन के खिलाफ एक दर्जन से अधिक आपराधिक मामले दर्ज है। वह लूट, डकैती, आ‌र्म्स एक्ट का आरोपी रहा है। श्यामसुंदरपुर थाने में दो, बहरागोड़ा में तीन, घाटशिला, चाकुलिया, गुड़ाबांधा, झारपोखरा में आपराधिक मामले दर्ज है।

किन-किन वारदातों में थे आरोपी (बॉक्स)

1-असलम की दुकान पर गवाही देने को लेकर फाय¨रग

एसएसपी ने बताया कि असलम चूड़ीवाला पर फाय¨रग करने वाला मो। वारिश उर्फ सरफराज को साकची और जुगसलाई इंस्पेक्टर लक्ष्मण प्रसाद ने साकची चौधरी बिल्डिंग के पास छापेमारी कर गिरफ्तार किया है। इसके बाद मो। गुलरेज एवं मो। असरफ तथा एक अन्य सहयोगी जाफीर आलम उर्फ टिपू को पेशन मोटरसाइकिल के साथ साकची शीतला मंदिर के पास गिरफ्तार किया गया। गुलरेज एवं मो। असरफ एवं जाफिर आलम के पास से एक-एक देसी पिस्टल जब्त किया गया। सभी अपराधिक सरगना छोटू बच्चा गिरोह से जुड़े हुए है। जेल में बंद छोटू बच्चा एवं खट्टा सोनू के निर्देश पर सभी अपराधकर्मी घटना को अंजाम देने वाले ही थे कि सभी को पुलिस ने धर-दबोचा। छोटू बच्चा के खिलाफ दर्ज मामले में असलम ने गवाही दी थी। जिसके कारण वह उसके निशाने पर है।

2- व्यापारी राजेश अग्रवाल हत्याकांड में दो गिरफ्तार

धालूमगढ़ कोकपाड़ा निवासी राजेश अग्रवाल की 24 जुलाई 2015 को अपराधियों ने एक लाख साठ हजार रुपये लूट के बाद हत्या कर दी थी। हत्या में समारी उर्फ श्यामपदो को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। श्यामसुंदरपुर थाना के दुधियाशोल निवासी मिर्जा सोरेन और एमजीएम थाना के इंदुरमाटी के रहने वाले स्वपन महतो की तलाश जारी थी, लेकिन वे पकड़े नहीं जा रहे थे। मिर्जा सोरेन पर बीस हजार रुपये का इनाम था। उसे और उसके सहयोगी स्वपन महतो को पकड़ लिया गया। घटना में प्रयुक्त पल्सर मोटरसाइकिल भी बरामद की गई है।

3-हत्या की बना रहे थे योजना, दो पिस्टल के साथ दो धराए

पुलिस को गोपनीय सूचना मिली थी कि मानगो जवाहरनगर रोड नंबर छह के निवासी विवेक सिंह और आजादनगर ओल्ड पुरुलिया रोड के मो। रमजान ने घर में पिस्तौल और कारतूस छुपा कर रखा है। इसके बाद मानगो इंस्पेक्टर और जुगसलाई इंस्पेक्टर लक्ष्मण प्रसाद, उलीडीह थाना प्रभारी कमलेश पासवान एवं अन्य पदाधिकारियों की टीम ने इनके आवास पर छापामारी की। दोनों पकड़े गए और इनके घरों से एक-एक पिस्टल और कारतूस बरामद किया गया। दोनों जमीन की खरीद-बिक्री का धंधा करने वाले कारोबारी की हत्या करने वाले थे।