jamshedpur@inext.co.in
JAMSHEDPUR: जमशेदपुर पुलिस ने आठ डकैतों को गिरफ्तार किया है। पिछले दो साल में इस गिरोह ने 23 कांडों को अंजाम दिया है। यह गिरोह पुलिस को अब तक चकमा देता आ रहा था। सभी बदमाश शहर के ही हैं। बावजूद इसके पुलिस इनकी पहचान नहीं कर पा रही थी। इस शातिर गिरोह को पकड़ने के लिए पुलिस परेशान थी। पुलिस ने सोमवार को गिरफ्तार गिरोह के बारे में पत्रकारों को जानकारी दी।

बनाई गई टीम

एसएसपी अनूप बिरथरे ने सिटी एसपी प्रभात कुमार की देखरेख में डीएसपी लॉ एंड ऑडर आलोक रंजन के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया। टीम ने डकैती की योजना बनाते समय आठ बदमाशों को बागबेड़ा थाना अंतर्गत वायरलेस मैदान से धर दबोचा। गिरफ्तार बदमाशों से जब पूछताछ की गयी तो कई वारदातों का परत दर परत खुलासा हुआ। बदमाशों ने स्वीकार किया कि वे सोनारी, परसुडीह, बागबेड़ा, बिरसानगर, गोविंदपुर थाना क्षेत्रों में चोरी, डकैती की 23 घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं।

जुआ-शराब में लुटाए पैसे

उनके पास से दो देसी पिस्टल, कारतूस, चाकू, चार मोबाइल, 21 हजार नकद समेत दो मोटरसाइकिल व एक स्कूटी बरामद किया गया है। बदमाशों ने स्वीकार किया कि बागबेड़ा के लंबू सेठ के घर डाका डालकर 40 लाख रुपये लूटे थे। जिसे छह साथियों ने बांट लिया था। लूट की अधिकांश राशि को बदमाश जुआ-शराब में लूटा दिए। अपने कार्यालय के सभागार में एसएसपी ने बताया कि उन्हें 20 अक्टूबर 2018 की रात में जानकारी मिली कि बागबेड़ा थाना अंतर्गत वायरलेस मैदान में किसी डकैती की घटना को अंजाम देने के लिए कुछ अपराधी हथियार के साथ एकत्र हुए हैं। इसके बाद सिटी एसपी प्रभात कुमार के देखरेख में पुलिस की टीम ने डीएसपी विधि व्यवस्था आलोक रंजन के नेतृत्व में छापेमारी कर कुख्यात बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया।

इनकी हुई गिरफ्तारी

- अभिषेक कुमार सिंह पुत्र सुरेंद्र सिंह, धोबी मोड़, बिरसानगर

- अमित कुमार उर्फ गोलू पुत्र हरजिंदर सिंह, गुरुद्वारा के पीछे, ंदरनगर

- जितेंद्र कुमार साह पुत्र राजेंद्र साह, शिवमंदिर के पास, बागबेड़ा

- जार्ज राजू उर्फ राजू सिंह पुत्र स्व। रेमी सिंह, भालूबासा चौक

- राजू प्रसाद पुत्र बालेश्वर प्रसाद, नया बस्ती रोड, बागबेड़ा

- राकेश बहादुर सिंह उर्फ राकेश कुमार पुत्र स्व। शिव बहादुर सिंह, जोन नंबर तीन बिरसानगर

- रौशन सिंह उर्फ पाका पुत्र अशोक सिंह, गदड़ा परसुडीह

- शंभू सिंह पुत्र स्व। लाल बहादुर सिंह, गाढ़ाबासा मथुरा बागान, गोलमुरी

बरामद सामान

- देसी पिस्तौल - दो

- कारतूस 7.65 बोर - पांच

- कारतूस 3.15 बोर - दो

- मोबाइल फोन - चार

- मोटरसाइकिल - दो

- स्कूटी - एक

- नकद - 31 हजार रुपये

- चाकू - एक

- रुपया रसीद - तीन लाख रुपये का