JAMSHEDPUR: बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान फेथाई ने मंगलवार को भी कोल्हान समेत राज्य के कई जिलों में अपना असर दिखाया। रविवार की रात शुरू हुई बारिश जारी रही। इसके कारण लोगों को दिनरात ठंड का एहसास हुआ। जनजीवन प्रभावित रहा। लोग जरूरी होने पर ही घरों से निकले। बाजार और सड़कों पर भीड़भाड़ काफी कम रही। जमशेदपुर में 24 घंटे के दौरान रिकॉर्ड 84.8 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

आज से धूप निकलने के आसार

चक्रवाती तूफान फेथाई का असर कमजोर पड़ने के कारण बुधवार को बारिश थमने और धूप निकालने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक आरएस शर्मा ने बताया कि फेथाई तूफान का असर खत्म हो चुका है। जमशेदपुर समेत पूरे राज्य के मौसम में अब सुधार होगा। उन्होंने बताया कि इस दौरान रात का पारा तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है। पारा गिरने से पूरे क्षेत्र में कनकनी रहेगी। पूरे दिन बारिश व ठंड के बीच लोग गर्म कपड़े में छाते या रेनकोट के साथ ही बाहर निकले। ठंड की बारिश ने कनकनी बढ़ा दी। बारिश से सड़क किनारे व गड्ढों में पानी जमा हो गया। इसका जनजीवन पर भी खासा असर पड़ा है। मंगलवार को भी पूरे दिन लोग घरों में दुबके रहे।

बाजर में रौनक गायब

लगातार बारिश का असर शहर के सड़कों और बाजार पर भी देखने को मिला। बारिश के कारण अन्य दिनों की अपेक्षा सड़कों पर वाहनों की संख्या काफी कम रही। बाजार में भी काफी कम लोग पहुंचे। खासतौर से सब्जी बेचने शहर के आसपास से आनेवाले काफी कम पहुंचे।

स्कूलों में कम रही उपस्थिति

दो दिन से लगातार पड़ रही बारिश व ठंड के बीच ज्यादातर स्कूल मंगलवार को खुले रहे। कंपकंपाते-ठिठुरते बच्चे स्कूल पहुंचे लेकिन उपस्थिति काफी कम ही रही। मौसम का असर पठन-पाठन पर भी पड़ा। वहीं छोटे बच्चे मौसम से बेपरवाह बारिश में खेलते-कूदते मौज-मस्ती करते दिखे। बारिश के कारण डीएवी स्कूल प्रबंधन ने मंगलवार को छुट्टी का मैसेज अभिभावकों को दे दिया था। अन्य स्कूल खुले रहे। इस कारण अभिभावकों और बच्चों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। खासकर जो अभिभावक अपने वाहन से बच्चों को स्कूल छोड़ते हैं, वे बारिश के कारण परेशान रहे। ऑटो में बच्चे तो बैठे लेकिन वे भींग गए। भींगते हुए हजारों बच्चे स्कूल पहुंचे। स्कूलों में मौसम के कारण बच्चों की उपस्थिति 40 प्रतिशत रही।