JAMSHEDPUR: शुक्रवार को मौसम ने कुछ ज्यादा ही गर्मी का अहसास कराया. दिनभर गर्मी के बारे लोगों का बुरा हाल था. गुरुवार को शहर का अधिकतम तापमान जहां 37.8 डिग्री सेल्सियस रहा तो वहीं शुक्रवार को यह 41.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. 24 घंटे के भीतर शहर का तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया. कोल्हान में शुक्रवार को सरायकेला सबसे अधिक गरम रहा. सरायकेला में मौसम विभाग ने 43.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया है.

शुक्रवार को बहुत तेज धूप नहीं होने के बावजूद पसीना शरीर से टपकता रहा. गैर कंपनी इलाकों में रहने वाले लोगों की हालत और ज्यादा इसलिए खराब रही, क्योंकि पारा चढ़ते ही बिजली भी आती-जाती रही. दोपहर के बाद दिन भर बिजली आने-जाने का सिलसिला चलता रहा, इससे लोगों को घरों पर भी खास राहत नहीं मिली. मौसम विभाग के आंकड़े निकट भविष्य में राहत के आसार भी नहीं दिखा रहे.

30 तक बारिश नहीं

पूर्वानुमान पर यकीन करें तो 27 अप्रैल तक ही आसमान थोड़ा रहम भी दिखाएगा. हल्के बादल छाए रहेंगे, लेकिन 27 के बाद मौसम शुष्क हो जाएगा. तापमान बढ़ेगा, सो अलग. 30 तक बारिश के कोई संकेत नहीं हैं, ऐसे में आने वाले चार दिन ऐसी ही गर्मी झेलनी पड़ सकती है. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि इस हफ्ते गर्मी और बढ़ सकती है. शुक्रवार को शहर के यूनतम तापमान में भी 1.7 डिग्री सेल्सियस की बढ़त दर्ज की गई. मौसम विभाग ने शहर का न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है. हालांकि राहत वाली बात यह है कि फिलहाल शहर में फिलहाल लू की स्थिति नहीं है, क्योंकि शहर का अधिकतम तापमान अभी सामान्य स्तर पर ही है.

मई के पहले हफ्ते में गिरेगा पारा

मौसम विभाग के अनुसार मई माह के पहले सप्ताह में तापमान में थोड़ी गिरावट होगी, लेकिन गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. आने वाले दिनों में शहर का अधिकतम तापमान और चार डिग्री तक बढ़ेगा. यानी शहर के लोगों के जल्द ही 45 डिग्री से ज्यादा तापमान का सामना करना पड़ेगा.

डालटनगंज राज्य में सबसे गरम

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में सबसे अधिक तापमान डालटनगंज में दर्ज किया गया. यहां का तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस रहा. सूबे में कांके (रांची) का तापमान सबसे कम, यानी 39.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रांची का तापमान भी जमशेदपुर से कम है. रांची का अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री रहा.