छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: मौसम विभाग ने बुधवार से मौसम में बदलाव के संकेत दिए हैं। विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार राज्य के दक्षिणी जिले, यानी पूर्वी सिंहभूम, पश्चिम सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां और सिमडेगा के साथ-साथ मध्य व उत्तर पूर्वी जिलों के विभिन्न स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। बारिश के बाद चिलचिलाती गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिल जाएगी।

मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान औसत से 1.0 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। तापमान बढ़ने के कारण गर्मी से लोग परेशान रहे। दोपहर के वक्त बाजार और सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। लोग अपने घरों में ही दुबके रहे। आवश्यक कार्यो से घर से निकलने वाले लोग अपने शरीर को पूरी तरह ढंके हुए थे।

आसमान में उमड़ेंगे बादल

विभाग का मानना है कि बुधवार से मौसम का मिजाज बदलने के बाद अधिकतम तापमान में गिरावट आ सकती है। बुधवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, जिसके बाद तापमान गिरने लगेगा। बारिश के दौरान आने वाले चार दिनों में शहर का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। आसमान साफ होने के बाद तापमान एक बार फिर से चढ़ने की उम्मीद है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार शहर में 22-23 और 26-27 मई को बारिश होने की संभावना है, जबकि 24-25 को आसमान में बादल छाए रहेंगे। बारिश की संभावना कम है।

बढ़ा दिन का तापमान

पिछले तीन दिनों से 41.0 डिग्री सेल्सियस की गर्मी झेल रहे शहर का अधिकतम तापमान मंगलवार को बढ़कर 41.6 डिग्री पहुंच गया। शहर को अधिकतम तापमान सामान्य से 1.0 डिग्री सेल्सियस अधिक है। वहीं मंगलवार को न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस घटकर 26.6 डिग्री पहुंचा, जो सामान्य से 1.0 डिग्री सेल्सियस कम रहा। मंगलवार को शहर की आ‌र्द्रता अधिकतम 76 और न्यूनतम 19 प्रतिशत दर्ज किया गया।