दून महिला अस्पताल में जन औषधि केंद्र का उद्घाटन

बाहर की महंगी दवा लिखने की कम्पलेन पर प्रकाश पंत नाराज

देहरादून,

दून हॉस्पिटल में बाहर से महंगी दवा लिखने की कम्पलेन पर वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री प्रकाश पंत ने नाराजगी जताई। मंत्री ने कहा कि महंगी दवा लिखने वाले डॉक्टर्स पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार के आदेश के विपरीत यदि डॉक्टर प्राइवेट मेडिकल स्टोर की दवा लिख रहे हैं, तो यह गंभीर मामला है। ऐसे डॉक्टर्स को चिह्नित कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

जन औषधि केंद्र का उठाएं लाभ

दून महिला अस्पताल में सैटरडे को 161वें प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के उद्घाटन के मौके पर वित्त मंत्री प्रकाश पंत से लोगों ने डॉक्टरों पर बाहर से महंगी दवा लिखने का आरोप लगाया। मंत्री ने मामले को गंभीर बताते हुए कहा कि सभी अस्पतालों में जन औषधि केंद्र खोले गए हैं। यदि डॉक्टर बाहर की दवा लिख रहे हैं, तो इस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने मौके पर मौजूद डॉक्टर्स से कहा कि इस तरह की शिकायतें नहीं आनी चाहिए। साथ ही मंत्री ने कहा कि डॉक्टर बाहर की दवा न लिखें, इस आदेश का कड़ाई से पालन कराएं। ताकि आम लोगों को सस्ता और सुलभ इलाज मिल सके। उन्होंने कहा कि जन औषधि केंद्रों में 800 से ज्यादा जेनरिक दवाएं और 154 सर्जिकल उपकरण उपलब्ध हैं। ऐसे में बाहर से दवा लिखना गलत है।

161वां जन औषधि केंद्र

सैटरडे को दून महिला अस्पताल में 161वें प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र का उद्घाटन करते हुए प्रकाश पंत ने सरकार की उपलब्धियां गिनाई। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रदेश के 23 लाख लोगों को आयुष्मान योजना का सीधा लाभ पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि जन औषधि केंद्र पर आधी कीमत पर दवाइयां मिल रही हैं। देशभर में पांच हजार केंद्र खोले जा चुके हैं। राज्य सरकार भी हर अस्पताल में जेनरिक दवा के जन औषधि केंद्र खोलेगी। इस मौके पर राजपुर विधायक खजान दास ने कहा कि दून महिला हॉस्पिटल में स्टाफ और संसाधनों की कमी है। हॉस्पिटल पर प्रदेश का भार है। ऐसे में यहां सुविधाएं जुटाई जानी चाहिए। इसका प्रस्ताव सीएम को दिए जाने का सुझाव विधायक ने मंत्री को दिया।