RANCHI : अल्बर्ट एक्का चौक के पास मंगलवार को हेलमेट चेकिंग के नाम पर पुलिसकर्मी की दबंगई फिर देखने को मिली। यहां तैनात जैप के जवान विक्की थापा ने प्रकाश नाम के एक युवक का सिर फोड़ दिया। जवान द्वारा हेलमेट चेकिंग के नाम पर युवक का सिर फोड़े जाने को लेकर लोगों का जवान के प्रति गुस्सा बढ़ता जा रहा था। ऐसे में आनन-फानन में विक्की थापा को दूसरे पोस्ट पर भेज दिया गया। इधर, यहां के ट्रैफिक इंचार्ज व एएसआई महादेव पांडेय ने बताया कि चेकिंग के दौरान मारपीट नहीं करनी है। उन्होंने बताया कि बिना हेलमेट के युवक भागने का प्रयास कर रहा था, इसी लिए जैप के जवान ने बल प्रयोग किया है।

क्या है मामला

प्रकाश नाम का युवक अल्बर्ट एक्का चौक से गुजर रहा था। तभी हेलमेट चेकिंग में तैनात जैप के विक्की थापा ने फाइबर केबल से उसपर हमला कर दिया। ऐसे में प्रकाश कुछ क्षण के लिए बेहोश हो गया। होश आने के बाद घायल युवक प्रकाश ने बताया कि जवान के इस हमले से उसका सिर फट गया है। हालांकि, इस बाबत जब विरोध जताया तो उसने फिर देख लेने की धमकी दे डाली।

चेकिंग के नाम पर भयादोहन

हालांकि, आम लोगों की माने तो हेलमेट चेकिंग के नाम पर राजधानी रांची में लगातार ट्रैफिक पुलिस बल का प्रयोग करती है और इस तरह से ट्रीट करती है, जैसे की सड़क पर बिना हेलमेट पहने चलने वाला हर आम आदमी अपराधी ही हो, जबकि पुलिस प्रशासन अपराधियों को पक?ने में नाकाम हो रही है। लोगों की माने तो लोग चेकिंग से डरे सहमे हैं क्योंकि कभी-कभी साधारण आदमी से भी हेलमेट छूट जाने पर चौक-चौराहों से गुजरना मुश्किल हो जाता है।

बीजेपी कार्यकर्ता और डीएसपी में हुई थी हाथापाई

कुछ ही दिन पहले सुजाता चौक के पास पिछले दिनों बीजेपी कार्यकर्ता के साथ ट्रैफिक डीएसपी रंजीत लकड़ा द्वारा मारपीट का मामला आया था। जिसको लेकर जमकर हंगामा और एफआईआर भी हुआ था। वहीं सोमवार को अरगोड़ा चौक पर कोताही बरत रहे तीन ट्रैफिक जवानों को आईजी नवीन कुमार ने सस्पेंड भी किया है, लेकिन फिर भी ट्रैफिक पुलिस की कार्यशैली में सुधार नहीं आई है।