जापान की मदद से बनाया जाएगा कनवेंशन सेंटर

एक छत के नीचे मिलेगी बनारस शहर की सारी झलकियां

74 करोड़ के बजट का भेजा गया था प्रस्ताव

VARANASI

नगर निगम में प्रस्तावित यूनीक कल्चरल कम कनवेंशन सेंटर बनाये जाने का पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ऐलान कर दिया है। इस कन्वेंशन सेंटर के लिए जापान पूरी मदद करेगा। अपने तरह का अनूठा कनवेंशन सेंटर 'ग्रीन बिल्डिंग' के रूप में विकसित किया जाएगा। कनवेंशन सेंटर के लिए नगर निगम की ओर से केंद्र और प्रदेश सरकार को प्रस्ताव काफी समय पहले भेजा गया था। इसकी घोषणा होने के बाद लोगों को काफी उम्मीद जगी है।

इस सेंटर में दो बेसमेंट पार्किग होगी। टॉप फ्लोर पर गेस्ट हाउस और बीच के दो फ्लोर पर आर्ट गैलरी, काशी दर्शन और कल्चरल प्रोग्राम के लिए जगह दी जाएगी।

सेंटर में होगा काशी का दर्शन

कनवेंशन सेंटर में बनारस के इतिहास के साथ ही यहां की कला, साहित्य और आध्यात्म की सारी जानकारी मिलेगी। जिसे ऑडियो-विजुअल माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा। ये शो दिनभर चलता रहेगा। यहां आकर कोई भी व्यक्ति बनारस के बारे में पूरी जानकारी पा सकेगा और अपने पसंद के स्थल देखने जा सकेगा। इसके साथ ही रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, सोलर पैनल के साथ पानी और बिजली के यंत्रों में सेंसर का प्रयोग किया जाएगा। ताकि ज्यादा से ज्यादा बिजली-पानी की बचत की जा सके और हरियाली भी रहे।

काशी के इतिहास से होंगे रुबरु

कनवेंशन सेंटर के एक फ्लोर पर बनारस के प्रमुख हस्तियों, लेखकों के साथ ही घाटों, मंदिरों के इतिहास की जानकारी उपलब्ध होगी। ये सारी जानकारी पब्लिक विजुअल, ऑडियो या फिर किताबों और लिखित माध्यमों से पा सकते हैं। घाट और मंदिर के निर्माण से जुड़ी हर जानकारी दी जाएगी। जिसमें इनका निर्माण किसने कराया, कब कराया, कौन से पत्थर लगे हैं इसकी जानकारी मिलेगी।

कनवेंशन सेंटर के लिए 7भ् करोड का प्रस्ताव

कनवेंशन सेंटर के लिए 7भ् करोड़ रुपये का बजट प्रस्ताव भेजा गया है। इसमें रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम से पानी एकत्र किया जाएगा और उसका प्रयोग सिंचाई व अन्य कायरें में करेंगे। सेंटर के गार्डेन में ऐसे पौधे लगाए जाएंगे जो ज्यादा हरियाली दें और सिंचाई में कम पानी लगे। शौचालय के फ्लश और बिजली व्यवस्था सेंसर युक्त होगी। एक निर्धारित समय तक अगर शौचालय में कोई व्यक्ति नहीं जाएगा तो वहां की बिजली खुद बंद हो जाएगी। किसी के अंदर प्रवेश करते ही वो फिर जल जाएगी। एयर कंडीशन इस तरह का होगा कि कम बिजली की खपत हो। साथ ही इलेक्ट्रिक सप्लाई के लिए सोलर सिस्टम लगेगा।