- लंका के गंगोत्री बिहार कॉलोनी में हुई वारदात, गंगा किनारे बांस से लटकी मिली जापानी की डेड बॉडी

- एक दिन पहले आगरा से आया था बनारस, लूट के लिए हत्या किए जाने की आशंका

VARANASI: अपने शहर में आने वाले फॉरेनर्स कितने सेफ हैं इसका अंदाजा यहां हर रोज विदेशी मेहमानों संग हो रही घटनाओं को देखकर लगाया जा सकता है। कभी छेड़खानी तो कभी लूट लेकिन गुरुवार की रात तो हद ही हो गई। लूट की नीयत से बदमाशों ने जापानी सैलानी को मौत के घाट उतार दिया। शुक्रवार की सुबह लंका के गंगोत्री बिहार कॉलोनी में गंगा किनारे जापानी युवक एमाजातो जेटमो (ख्फ् वर्ष) की डेड बॉडी बांस के सहारे लटकी मिली। पुलिस ने जेटमो के बैग से मिले पासपोर्ट के आधार पर उसकी शिनाख्त की। मौके पर जुटे लोग भी सैलानी की लूट की नीयत से हत्या करने के बाद उसे सुसाइड का रूप देने के लिए शव को इस हाल में लटकाए जाने की आशंका कर रहे थे। पुलिस ने जेटमो की फैमिली से सम्पर्क करने के बाद जापानी दूतावास को भी घटना की इंफॉर्मेशन दे दी है।

कॉलोनी के लोगों ने देखी लाश

शुक्रवार की सुबह कॉलोनी के लोगों ने गंगा किनारे एक आश्रम के सामने बांस में रस्सी के सहारे गला कसा हुआ जापानी का लटका शव देखा। इस बीच किसी ने पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दे दी। जिसके बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया और कुछ ही देर में लंका व भेलूपुर पुलिस के अलावा सीओ एलआईयू, डॉग स्क्वॉड व फिंगर प्रिंट एक्सप‌र्ट्स मौके पर पहुंच गए। डॉग स्क्वॉड ने स्पॉट पर जब जांच शुरू की तो स्निफर डॉग घटनास्थल से कुछ दूरी पर स्थित कॉलोनी के ही एक गेस्ट हाउस में पहुंचा। वहां अंदर, बाहर का चक्कर लगाने के बाद गेस्ट हाउस के ऑफिस के बाहर आकर बैठ गया।

गेस्ट हाउस शक के घेरे में

स्निफर डॉग की इस एक्टिविटी के बाद से गेस्ट हाउस शक के घेरे में आ गया है। सीओ एलआईयू के मुताबिक गेस्ट हाउस से सात मार्च के बाद विदेशी ठहराने के बाबत कोई रिपोर्ट एलआईयू को नहीं भेजी गई है। वहीं गेस्ट हाउस संचालक ने जापानी युवक को अपने यहां ठहरने से इनकार किया है। सीओ के मुताबिक मृत जापानी युवक के परिवार वाले क्भ् मार्च को यहां पहुंच जाएंगे। एसपी सिटी राहुल राज के मुताबिक मामले की जांच की जा रही है। कुछ लोग शक के दायरे में हैं। उनको पूछताछ के लिए हिरासत में लिया जा सकता है।

पैर के निशान ने किया हलकान

पुलिस को घटनास्थल पर पैर के कई निशान मिले हैं। इससे ऐसा लग रहा था कि घटना को अंजाम देने वालों की संख्या दो या उससे अधिक रही होगी। फोरेंसिक एक्सपर्ट ने मौके से सुबूत कलेक्ट किए हैं। पुलिस के मुताबिक नागासाकी का युवक गुरुवार को आगरा से मरुधर एक्सप्रेस से यहां पहुंचा था। उसके पास से मिले बैग में एक अमेरिकन डालर, एक मलेशियन डालर, क्70 रुपये, बनारस से गया व गया से हाबड़ा तक के ट्रैवल प्लैन का ब्यौरा मिला है।

डायना हत्याकांड की आई याद

जापानी की हत्या ने कुछ साल पहले न्यूजीलैंड की डायना की हुई हत्या की घटना की याद ताजा कर दी है। नब्बे के दशक में इस विदेशी महिला की रिक्शा चालक व उसके साथियों ने दुराचार के बाद हत्या कर दी थी और लाश को अपने घर में ही दबा दिया था। हालांकि पुलिस ने पूरे मामले का खुलासा करते हुए रिक्शा चालक समेत तमाम आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था।