-बनारस में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए क्योटो की तर्ज पर डेवलप होगी तकनीक

-आज हो सकता है एमओयू पर सिग्नेचर, केंद्रीय मंत्री व विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि रहेंगे उपस्थित

VARANASI

सिटी की सबसे बड़ी समस्या वेस्ट मैनेजमेंट का हल निकालने के लिए जापानी टीम बनारस में मौजूद है। सोमवार को टीम ने क्योटो में अपनायी जा रही कूड़ा प्रबंधन तकनीक को नदेसर स्थित होटल में हुई बैठक में मेयर और नगर निगम के अधिकारियों के सामने रखा। इसके साथ सिटी में इस दिशा में किए गए अब तक के काम का भी जायजा लिया और एमओयू के लिए आए सुझाव को एड करने की बात कहीं। क्योटो समझौते के एमओयू पर मंगलवार को हस्ताक्षर होने की संभावना है।

वेस्ट मैनेजमेंट का देखा प्लान

मीटिंग के दौरान जापान में जमीन की कमी होने के बाद भी जिस सफल तरीके से वेस्ट मैनेजमेंट किया जाता है उसका प्रेजेंटेशन किया गया। बताया गया कि वहां पर हफ्ते में एक दिन पब्लिक भी रोड पर खुद सफाई करती है। एमओयू हस्ताक्षर के पहले हुई मीटिंग में जापानी दूतावास के प्रतिनिधि, भारत व जापान के जायका प्रतिनिधि, क्योटो सिटी के प्रतिनिधि, शहरी विकास मंत्रालय के संजय कुमार, हेरिटेज सिटी के उप निदेशक शिवेंद्र विक्रम सिंह के अलावा महापौर रामगोपाल मोहले, अपर नगर आयुक्त बीके द्विवेदी, तहसीलदार अविनाश कुमार अपने-अपने विचार रखे। क्योटो की तर्ज पर काशी में वेस्ट और वाटर मैनेजमेंट आसान तरीके से कराए जाने के लिए जापानी टीम ने अपना पक्ष रखा।

रोड मैप का प्रेजेंटेशन

मेयर रामगोपाल मोहले ने बताया कि जापानीज टीम सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए कौन सी तकनीकी का इस्तेमाल करेगी उसका रोडमैप मंगलवार को पेश करेगी। इसके बाद दोनों देशों के बीच एमओयू हस्ताक्षर होगा।

इंडिया-जापान के बीच हुआ है समझौता

क्योटो की तर्ज पर काशी के धरोहरों को सुरक्षित रखते हुए विकास कार्य कराने के लिए पिछले साल अगस्त में भारत और जापान के बीच समझौता हुआ था। जिसे मूर्त रूप देने के लिए जापान की टीम दो दिन के दौरे पर बनारस पहुंची है। मंगलवार को शहरी विकास मंत्रालय व विदेश मंत्रालय के एक-एक प्रतिनिधि, केंद्रीय मंत्री उमा भारती, सांसद बाबुल सुप्रीयो के अलावा कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण भी मौजूद रहेंगे।

रमना व करसड़ा का किया सर्वे

जापान की टीम ने सोमवार को सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट करसड़ा और रमना का निरीक्षण किया। इस दौरान टीम ने दोनों स्थानों की स्थिति को देखा। इस दौरान नगर निगम के अधिकारी भी मौजूद रहे। टीम ने अब तक के किए गये वर्क के बार में भी जानकारी ली।