-मंदिरों में हुआ दुर्गा सप्तशती पाठ और दैनिक यज्ञ

-मां चंद्रघंटा की भक्तों ने की विधिवत पूजा-अर्चना

DEHRADUN : वेडनसडे को सिटी के सभी मंदिरों में मां दुर्गा के तीसरे स्वरूप मां चंद्रघंटा की विधिवत रूप से पूजा-अर्चना की गई। सुबह से ही मंदिरों में मां के दर्शन और मत्था टेकने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। मंदिरों में मां दुर्गा के रूप के अनुसार ही उनका श्रृंगार किया गया था। दिनभर मंदिर परिसर मां की जयकारों से गूंजते रहे।

कन्या भ्रूण हत्या रोकने का संदेश

नीले गगन के तले मां तेरी ज्योत जले, जगेंगे सारी रात मां के नवरात्रों में आदि भजनों से माता वैष्णों देवी गुफा मंदिर टपकेश्वर महादेव परिसर दिनभर गूंजता रहा। धौलेश्वर महादेव मंदिर ग्रामी धौलास की भजन मंडली ने मधुर गीतों से भक्तों को मंत्र-मुग्ध कर दिया। मंदिर में सुबह के समय दुर्गा सप्तशती का पाठ हुआ, जबकि शाम के समय माता का विशेष श्रृंगार और आरती हुई। मंदिर के आचार्य बिपिन जोशी ने बताया कि नवरात्र के अवसर पर मंदिर में आने वाली छोटी कन्याओं को चुनरी देकर सम्मानित किया जा रहा है। साथ ही श्रद्धालुओं को कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।

दुर्गानुष्ठान व दैनिक यज्ञ

भवन श्री कालिका माता मंदिर में वेडनसडे को मां भगवती का विशिष्ट श्रृंगार, आरती, दुर्गानुष्ठान, यज्ञ और शाम के समय मां की विशेष आरती की गई। इस दौरान मंदिर में सैकड़ों भक्त मौजूद रहे। कार्यक्रम में संरक्षकगण, मंत्रिमंडल, कार्यकारिणी, महिला मंत्रिमंडल व मां कालिका सेवा दल के सदस्य शामिल रहे।

नकारात्मक शक्तियों का पतन

हाथीबड़कला स्थित काली माता मंदिर में भी मां के दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ पहुंची। पंडित बिजेन्द्र प्रसाद पैन्यूली ने बताया कि मां चंद्रघंटा की भक्ति से सुख-शांति, यश की प्राप्ति होती है। समाज से नकारात्मक प्रवृत्तियों का पतन होता है।