द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म : स्टील सिटी में जल्द ही जेबीवीएनएल सभी फीडर के लिए अलग-अलग स्थानों पर ब्रेकर बनाएगा। ब्रेकर बनने से लाइन में किसी तरह का फाल्ट होने पर ब्रेकर से ही लाइन ट्रिप हो जाएगी फीडर की अन्य लाइनें बाधित नहीं होंगी। मानगो सब स्टेशन के अधिशाषी अभियंता मो। इमरान ने बताया कि लाइट ट्रिप होते ही करनडीह में बने कंट्रोलरूम के स्काडर रूम में बर्जर बजेगा, जिससे फाल्ट टीम को फाल्ट होने की जानकारी मिल जाएगी। उन्होंने बताया कि ब्रेकर बनने से लाइन में फाल्ट ढूंढने में भी सहूलियत होगी साथ ही फीडर से जुड़ी अन्य लाइनें की सप्लाई बाधित नहीं होगी। जिससे उपभोक्ताओं को निर्बाधित बिजली मिल सकेगी।

फाल्ट सर्च करने सहूलियत

अधिशासी अभियंता ने बताया कि फाल्ट होने पर ब्रेकर के चलते फाल्ट सर्च करने में आसानी रहेगी। उन्होंने बताया कि एक मुख्य सड़क के लिए एक ब्रेकर लगाया जाएगा। जिससे फाल्ट होने पर दूसरे लाइन के उपभोक्ताओं की सप्लाई बंद न करने पड़े। उन्होंने बताया कि अभी फाल्ट होने पर फाल्ट सर्च करने में ही घंटों समय बर्बाद हो जाता हैं। वहीं दो से तीन स्थानों पर फाल्ट होने पर दो से तीन घंटे बिजली काटनी होती है। ब्रेकर बनने से फाल्ट सर्च करने और जल्द ही लोगों को सप्लाई मिल पाएगी।

कंट्रोलरूम को मिलेगी सूचना

अधिशाषी अभियंता ने बताया कि ब्रेकर से लाइन में किसी तरह का फाल्ट होने पर लाइन ट्रिप कर जाएगी। जिसकी सूचना करनडीह में बने कंट्रोलरूम को मिल जाएगी। ब्रेकर से ट्रिपिंग होने पर फीडर की लाइन बाधित नहीं होगी। जिससे अन्य उपभोक्ताओं को निर्बाधित बिजली आपूर्ति होती रहेगी।

लाइनमैन के हाथ कमान

सब स्टेशन के अंतर्गत आने वाले ब्रेकर की कमान संबंधित लाइनमैनों के हाथ में होगी। ब्रेकर की चाबी लाइनमैन के पास रहेगी। जिससे किसी तरह का फाल्ट होने लाइन और जूनियर इंजीनियर देखेंगे और लाइन दुरुस्त कर इसकी सूचना कंट्रोरूम को देंगे।

फाल्ट ढूंढने में होगी सहूलियत

अधिशाषी अंभियंता ने बताया कि फाल्ट होने पर ब्रेकर के चलते फाल्ट सर्च करने में आसानी रहेगी। उन्होंने बताया कि एक मुख्य सड़क के लिए एक ब्रेकर लगाया जाएगा। जिससे फाल्ट होने पर दूसरे लाइन के उपभोक्ताओं की सप्लाई बंद न करने पड़े। उन्होंने बताया कि अभी फाल्ट होने पर फाल्ट सर्च करने में ही घंटों समय बर्बाद हो जाता हैं। वहीं दो से तीन स्थानों पर फाल्ट होने पर दो से तीन घंटे बिजली काटनी होती है। ब्रेकर बनने से फाल्ट सर्च करने और जल्द ही लोगों को सप्लाई मिल पाएगी।

उपभोक्ताओं को मिलेगी निर्बाध बिजली

ब्रेकर लगने से उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति मिल सकेगी। अभी तक पूरे फीडर में कहीं पर भी फाल्ट होने पर पूरा फीडर बंद करना पड़ता था। जिसके बाद फाल्ट सर्चकर मरम्मत की जाती थी। लेकिन ब्रेकर बनने से ब्रेकर से लाइट बंद कर फाल्ट सही किया जाएगा वहीं पूरे फीडर की लाइन निर्बाध रूप से चलती रहेगी।