-सिटी के छह सेंटर्स पर ऑर्गनाइज किया गया है एंट्रेंस

-ऑनलाइन मोड में ही कंडक्ट हुआ एग्जाम

GORAKHPUR: देशभर में आईआईटी और एनआईआईटी में एडमिशन के लिए रविवार को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम एडवांस ऑर्गनाइज किया गया। इसमें सिटी में बने छह सेंटर्स पर सैकड़ों बच्चे शामिल हुए। इस बार के जेईई एडवांस में क्वेश्चंस ने स्टूडेंट्स की नॉलेज जमकर परखी। पेपर देखकर कैंडिडेट्स के सिर घूमने लगे। पहली शिफ्ट में मैथ्स के सवालों ने स्टूडेंट्स के पसीने छुड़ाए, वहीं दूसरी शिफ्ट के पेपर में मैथ्स और फिजिक्स के सवालों ने परेशान किया। जेईई मेंस की तरह इसमें भी केमिस्ट्री किसी तरह की गड़बड़ी नहीं कर सका और स्टूडेंट्स को काफी राहत दी। एग्जाम देकर निकले कैंडीडेट्स ने बताया कि इस बार पेपर पेपर काफी आसान था।

फिजिक्स और मैथ्स ने उलझाया

एग्जाम देने आए स्टूडेंट्स सत्यम ने बताया कि तीन सेक्शन में डिवाइड पेपर में फिजिक्स का सेक्शन काफी टफ रहा। साथ ही न्यूमैरिकल भी ज्यादा पूछे गए थे, जिन्हें सॉल्व करने में काफी वक्त लगा। मैथ्स के सवालों ने फॉर्मूले के फेर में काफी देर तक उलझाए रखा। विवेक की मानें तो केमिस्ट्री काफी आसान रही, जिससे सवालों के जवाब देने में कोई खास परेशानी नहीं हुई। निगेटिव मार्किंग होने की वजह से कैंडिडेट्स ने सभी सवाल अटेंप्ट नहीं किए।

98 प्रतिशत स्टूडेंट्स हाजिर

जेईई एडवांस के लिए सिटी में छह सेंटर्स बनाए गये थे। जहां पर करीब डेढ़ हजार स्टूडेंट्स को एग्जाम में शामिल होना था। इसमें से लगभग 98 फीसदी स्टूडेंट्स एग्जाम देने के लिए सेंटर्स तक पहुंचे। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू होकर 12 बजे तक रही, जबकि दूसरी पाली का वक्त दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक चली। जेईई मेंस का पेपर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड में होता है, जबकि एडवांस का पेपर सिर्फ ऑनलाइन मोड में कराया गया।

10 जून को आएगा रिजल्ट

जेईई मेंस का पेपर सीबीएसई ने कराया था, जबकि एडवांस के पेपर कंडक्ट कराने की जिम्मेदारी आईआईटी को सौंपी गई थी। जेईई के लिए जारी किए नोटिफिकेशन के मुताबिक 10 जून को सुबह दस बजे एडवांस का रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया जाए। इसके बाद काउंसिलिंग प्रॉसेस शुरू होगी। पिछली बार एनआईटी और आईआईटी काउंसिलिंग एक साथ कराई गई थी, इस बार भी वैसे ही काउंसिलिंग कराए जाने की उम्मीद है।

एडवांस का आगे का शेड्यूल

कैंडिडेट्स को रिस्पांस की भेजना - 25 मई, 10 बजे से

आंसर की जारी होगी - 29 मई, सुबह 10 बजे से

आंसर की पर भेज सकते हैं आपत्ति - 30 मई, शाम 5 बजे तक

रिजल्ट डिक्लेयर - 10 जून

इन सेंटर्स पर ऑर्गनाइज हुआ एग्जाम

इओन डिजिटल जोन, आईडी जेड नौसढ़ चौक

स्वास्तिक ऑनलाइन प्रकाश कॉम्प्लेक्स नौसढ़ चौक

केआईपीएम कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग

इंद्रा ऑनलाइन सेंटर, एल्युमिनियम फैक्ट्री बशारतपुर

गोल्डेन फ्यूचर प्वाइंट, हरिओमनगर, सिविल लाइंस

मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी

टोटल 45 सवालों के जवाब दिए हैं। फिजिक्स का पेपर टफ था। सवाल काफी लम्बे थे, जिन्हें सॉल्व करने में काफी वक्त लगा। मैथ्स का पेपर काफी ठीक ठाक रहा। केमिस्ट्री के सवाल आसान लगे।

- विश्वजीत कुमार

पेपर तीन पार्ट में डिवाइड था और हर पार्ट में 18 सवाल पूछे गए थे। निगेटिव मार्किंग भी थी, जिसकी वजह से उन्हीं सवालों के जवाब दिए जा आ रहे थे।

- साहिल अग्रवाल

मुझे फिजिक्स का सेक्शन थोड़ी ठीक लगा, लेकिन मैथ्स टफ था। टोटल 54 सवाल पूछे गए थे, इसमें से मैंने 40 सवालों के जवाब दिए हैं। उम्मीद है कि सेलेक्शन हो जाएगा।

- प्रवीण कुमार

मैंने 33 सवाल अटेंप्ट किए। फिजिक्स के मुकाबले केमिस्ट्री के सवाल आसान रहे। ऑर्गेनिक में रिएक्शन कम्पाउंड और थर्मोडायनामिक्स से सवाल आए थे जो काफी आसान थे। वहीं मैथ्स के सवाल काफी लेंदी थे, जिससे उसमें टाइम लगा।

- राकेश यादव