- सीबीएसई ने जारी कर दिया है जेईई एडवांस्ड परीक्षा का शेड्यल

- जेईई मेन के बाद होनी है एडवांस्ड की परीक्षा

<- सीबीएसई ने जारी कर दिया है जेईई एडवांस्ड परीक्षा का शेड्यल

- जेईई मेन के बाद होनी है एडवांस्ड की परीक्षा

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने जेईई मेन ख्0क्भ् एग्जाम का नोटिफिकेशन पहले ही जारी कर दिया है और इसके आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। इसी क्रम में जेईई एडवांस्ड का भी शेड्यूल जारी हो गया है। इससे इस परीक्षा में बैठने वाले स्टूडेंट्स को अपना माइंड प्रिपेयर करने में काफी मदद मिलेगी।

हो चुका है मेन के लिए आवेदन

गौरतलब है कि एनआईटी, आईआईआईटी और अदर सेंट्रल इंस्टीट्यूशंस के अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम में एडमिशन के लिए जेईई मेन का ऑनलाइन आवेदन दिसम्बर माह में पूरा हो चुका है। इसमें देशभर से लाखों की संख्या में आवेदन हुए हैं। इस परीक्षा के स्कोर कार्ड के बेस पर परीक्षार्थी आईआईटी में एडमिशन के लिए जेईई एडवांस्ड की परीक्षा देते हैं। परीक्षार्थी इस परीक्षा से जुड़ी सभी प्रक्रियाओं को पहले से जान लें। इसके लिए इस परीक्षा से जुड़ा शेड्यूल भी जारी हो गया है।

सुधरेगी एडमिट कार्ड की गड़बड़ी

जेईई एडवांस्ड के शेड्यूल में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से लेकर रिजल्ट डिक्लेयर होने तक की डेट निर्धारित की गई है। अभ्यर्थी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन दो मई से सात मई के बीच करवा सकते हैं। इस परीक्षा का ऑनलाइन एडमिट कार्ड नौ मई से बारह मई के बीच मिलेगा। अभ्यर्थियों से कहा गया है कि यदि उनके एडमिट कार्ड में कोई गड़बड़ी हो तो वो इसे नौ मई से सत्रह मई के बीच संशोधित करवा सकते हैं। जेईई एडवांस्ड पेपर वन का एग्जाम चौबीस मई को दिन में नौ से बारह और पेपर टू की परीक्षा दो से पांच बजे के बीच होगी।

क्8 जून को आ जाएगा रिजल्ट

जेईई एडवांस्ड परीक्षा की आंसर की आठ जून को जारी होगी। आंसर की पर स्टूडेंट्स से फीडबैक भी लिया जाएगा। इसपर परीक्षार्थी अपना फीडबैक आठ जून से ग्यारह जून के बीच दे सकेंगे। इस परीक्षा का रिजल्ट क्8 जून को जारी किया जाएगा। इससे पहले जेईई मेंस पेपर वन बीई एवं बीटेक की ऑफलाइन परीक्षा चार अप्रैल को होगी। वहीं ऑनलाइन एग्जाम क्0 एवं क्क् अप्रैल को होगा। बीआर्क और बी। प्लानिंग पेपर टू का ऑफलाइन एग्जाम चार अप्रैल को होगा।