मंडे दोपहर जारी होनी थी जेईई मेन की आंसर की

टेक्नीकल एरर के चलते देर रात हो पाई लोड

स्टूडेंट्स को आपत्ति दर्ज कराने के लिए नहीं मिला पूरा वक्त

BAREILLY: स्टूडेंट्स को जेईई मेन की आंसर की जारी होने का बेसब्री से इंतजार था। आंसर की जारी तो हुई लेकिन इतना लेट कि मैक्सिमम स्टडूेंट्स को आपत्ति करने का वक्त ही नहीं मिला। कुछ टेक्निकल फॉल्ट के चलते आंसर की वेबसाइट पर अपलोड होते-होते कई घंटे लग गए। लेकिन कई घंटे की देरी के बावजूद उन्हें आपत्ति दर्ज कराने का एक्स्ट्रा टाइम नहीं दिया गया। इसके चलते कई ऐसे स्टूडेंट्स जिन्हें देरी से आंसर की जारी होने की इंफॉर्मेशन मिली वे आपत्ति दर्ज कराने से चूक गए। अब ऐसे स्टूडेंट्स को दोबारा मौका नहीं मिलने वाला है। आंसर की फाइनल होने के बाद सही रूप में रिजल्ट जारी किया जाएगा।

बेसर्बी से कर रहे थे वेट

ज्वॉइंट इंट्रेंस एग्जाम मेन के ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड के पेपर फ‌र्स्ट की आंसर की मंडे दोपहर ख् बजे तक जारी होनी थी। सुबह से ही स्टूडेंट्स इसका बेसब्री से वेट कर रहे थे। वे बार-बार वेबसाइट लॉग इन कर रहे थे लेकिन उनको आंसर की नहीं मिली। अचानक मंडे देर रात 8 बजे वेबसाइट पर आंसर की अपलोड हुई। ऐसे में इंफॉर्मेशन तेजी से फैलते ही अधिकांश स्टूडेंट्स आंसर की चेक करने में जुट गए। स्टूडेंट्स वेबसाइट पर दिए गए आंसर की से कार्बन कॉपी का मिलान कर अपना स्कोर काउंट करने में जुट गए। जेईई मेन का ऑफलाइन टेस्ट म् अप्रैल को कंडक्ट किया गया था। जबकि ऑनलाइन टेस्ट 9, क्क्, क्ख् और क्9 अप्रैल को कंडक्ट किया गया था।

ट्यूजडे शाम तक करनी थी आपत्ति

आंसर की जारी करने के बाद स्टूडेंट्स को ट्यूजडे शाम भ् बजे तक आपत्ति दर्ज करने का अवसर दिया गया। अगर किसी स्टूडेंट के मार्क किए हुए आंसर की जगह दूसर ऑप्शन शो कर रहा है फिर कोई ऑप्शन शो ही नहीं कर रहा है तो ऐसे केसेज में स्टूडेंट्स आपत्ति दर्ज करा सकते थे। स्टूडेंट्स से मिलने वाली आपत्तियों को एक्सपर्ट वैरीफाई करते और उसके अनुसार अपडेट कर फाइनल रिजल्ट तैयार करते। इसके बाद किसी भी तरह की खामी पर स्टूडेंट्स की कोई भी सुनवाई नहीं होगी। कई घंटे लेट आंसर की जारी होने के बाद भी स्टूडेंट्स को आपत्तियां दर्ज कराने के लिए टाइम लिमिट को नहीं बढ़ाया गया। जेईई मेन में टोटल क्फ्,भ्म्,80भ् स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इसमें से ऑफलाइन के लिए क्क्,8ब्,ब्फ्म् और ऑनलाइन के लिए क्,7ख्,फ्म्9 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

एक क्वेश्चन ड्रॉप

जेईई मेन के एक क्वेश्चन को ड्रॉप कर दिया गया है। क्9 अप्रैल को कंडक्ट कराए गए ऑनलाइन एग्जाम में सातवें क्वेश्चन को ड्रॉप किया गया है। वेबसाइट पर इस क्वेश्चन की स्थिति भी स्पष्ट कर दी गई है। इसी वजह से आंसर की में भी इस क्वेश्चन को नहीं दर्शाया गया है। उस दिन अपीयर होने वाले सभी स्टूडेंट्स को इस क्वेश्चन के लिए फुल मा‌र्क्स दिए जाएंगे।