- 8, 9 अप्रैल को जेईई, 10 को फिजिकल एजुकेशन की होगी परीक्षा

GORAKHPUR: सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं के एग्जाम का टाइम टेबल जारी कर दिया है। फिजिकल एजुकेशन का एग्जाम 10 को है। वहीं जेईई मेंस का एग्जाम 8 व 9 अप्रैल को है। ऐसे में बोर्ड एग्जाम में बैठने वाले वे स्टूडेंट्स, जिन्होंने जेईई मेंस के लिए भी अप्लाई किया है, उनकी मुश्किलें बढ़ गई हैं। ऐसे स्टूडेंट्स समझ नहीं पा रहे कि दोनों एग्जाम दें या एक छोड़ दें।

सुबह 10.30 से एग्जाम

सीबीएसई का फिजिकल एजुकेशन का एग्जाम 10 अप्रैल को सुबह 10.30 बजे से शुरू होगा। वहीं जेईई मेंस ऑनलाइन का एग्जाम 8 व 9 अप्रैल को होगा, जो बच्चे 9 अप्रैल के स्लॉट में मेंस का एग्जाम देंगे वे शाम 5 बजे खाली होंगे। आसान होने की वजह से ऑप्शनल पेपर के तौर पर अधिकतर स्टूडेंट्स फिजिकल एजुकेशन का ही विकल्प चुनते हैं। ऐसे में अगले ही दिन होने वाली इसकी परीक्षा के लिए बच्चों को सेंटर तक पहुंचने में दिक्कत होगी।

हो सकती है चेंचिंग

बोर्ड को भी स्टूडेंट्स की मुश्किल की जानकारी है। सीबीएसई के स्कूलों में बोर्ड की तरफ से यह जानकारी दी गई है कि स्टूडेंट्स की प्रॉब्लम को देखते हुए जनवरी के बाद मेंस के सेंटर चेंज करने का ऑप्शन मिलेगा। लेकिन इसके बाद भी उन बच्चों को दिक्कत होनी तय है, जिनके शहरों में मेंस सेंटर का ऑप्शन ही नहीं है।

कोट्स

एग्जाम तो दोनों ही जरूरी है। अब परेशानी तो होगी। समझ में नहीं आ रहा है क्या किया जाए।

आशीष दरनाल, 12वीं स्टूडेंट

मुझे भी ऑनलाइन एग्जाम देना है। दिल्ली सेंटर है। परेशानी यह है कि एक दिन बाद ही बोर्ड एग्जाम भी है।

सुशील सिंह, 12वीं स्टूडेंट

एक एग्जाम देने के लिए शहर से बाहर जाना होगा। अगले दिन के एग्जाम के लिए शहर में आना होगा। यह बहुत बड़ी परेशानी है।

सत्यम सिंह, 12वीं स्टूडेंट