- लोकसभा इलेक्शन की वजह से जेईई एडवांस एग्जाम में बदलाव

- पहले 19 को होना था एग्जाम, अब 27 को होगा

देहरादून,

लोकसभा चुनाव की वजह से जेईई एडवांस के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है। आईआईटी रुड़की ने 19 मई को होने वाली परीक्षा की तारीख आगे बढ़ा दी है। अब परीक्षा का आयोजन 19 के स्थान पर 27 मई को किया जाएगा। इससे पहले जेईई मेन परीक्षा की तारीखों में भी बदलाव किया जा चुका है।

21 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स को मौका

अविरल क्लासेज के एमडी डीके मिश्रा के अनुसार इस वर्ष 21 हजार अधिक स्टूडेंट्स को जेईई एडवांस में शामिल होने का मौका मिलेगा। जेईई मेन के स्कोर के आधार पर सभी कैटेगिरी मिलाकर शीर्ष 2 लाख 45 हजार स्टूडेंट्स को परीक्षा के लिए पात्र घोषित किया जाएगा, जबकि गत वर्ष 2 लाख 24 हजार स्टूडेंट्स को ही योग्य घोषित किया गया था। इस परीक्षा के माध्यम से 23 आईआईटी की 11279 सीटों पर प्रवेश मिलता है। परीक्षा का आयोजन दो चरणों में होगा। पहला पेपर सुबह 9 बजे से और दूसरा पेपर 2 बजे से आयोजित किया जाएगा। इस बार आईआईटी रुड़की को यह जिम्मेदारी दी गई है।

जेईई मेन के एडमिट कार्ड जारी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने अप्रैल में होने वाली जेईई मेन एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। कैंडिडेट्स को एग्जाम के एक दिन पहले एग्जाम सेंटर देखने की सलाह दी गई है। कैंडीडेट्स एग्जाम शुरू होने के 2 घंटे पूर्व रिपोर्ट कर सकता है, साथ ही एग्जाम शुरू होने से आधा घंटे पहले एग्जाम सेंटर में एंट्री रोक दी जाएगी।