- जेईई एडवांस में अप्लाई करने की डेट है 4 से 9 मई, ग‌र्ल्स को नहीं लगेगी फीस

- जेईई मेन का रिजल्ट आएगा 3 मई को

PATNA: स्टूडेंट्स के बीच आईआईटीयन बनने की दौड़ शुरू हो गई है। इसी क्रम में अब आगे ज्वांइट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) एडवांस है। इसके लिए अप्लाई करने की डेट चार से नौ मई तक है। इस बार इसे आईआईटी खड़गपुर करा रहा है। सभी स्टूडेंट्स ऑनलाइन अप्लाई करेंगे। एग्जाम में केवल वे स्टूडेंट्स ही शामिल होंगे जिन्होंने मेंस क्लियर किया हो। जेईई मेंस का रिजल्ट तीन मई को आएगा। ऑनलाइन एग्जाम क्9 अप्रैल को होना है। इस बार ऐसा माना जा रहा है कि जेईई मेंस में टॉप डेढ़ लाख स्टूडेंट्स अपनी जगह एडवांस में तय करेंगे।

होगा आईआईटी में एडमिशन

इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स जो मेंस क्वालीफाई कर एडवांस में अपनी जगह बनाएंगे उनका आईआईटीयन बनने का सपना सच हो जाएगा। जेईई एडवांस के जरिये देश भर के क्म् आईआईटी व आईएसएम, धनबाद में एडमिशन होगा।

गर्ल कैंडिडेट्स को फी नहीं

इस एग्जाम में अप्लाई करने के लिए गर्ल कैंडिडेट्स की कोई फीस नहीं लगेगी। ऐसा इनकी संख्या बढ़ाने के मकसद से किया गया है जबकि जनरल और ओबीसी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को दो हजार रूपये फीस लगेगी। एससी, एसटी व विकलांग स्टूडेंट्स को एक हजार रूपये देने होंगें।

एग्जाम होगा ख्भ् मई को

जेईई एडवांस का एग्जाम ख्भ् मई को होगा। रिजल्ट क्9 जून को जारी होगा। ख्0 जून से देश भर के क्म् आईआइटी व आईएसएम, धनबाद के विभिन्न कोसेज में एडमिशन के लिए ऑनलाइन च्वाइस भरने की प्रॉसेस शुरू होगी। स्टूडेंट्स ख्ब् जून तक अपनी च्वाइस भर सकेंगे।

ख्म् जून को एएटी होगा

आर्किटेक्चर के लिए अलग से एप्टीट्यूटड टेस्ट लिया जाएगा। ख्म् जून से आर्किटेक्चर एप्टीट्यू़ड टेस्ट (एएटी) होगा। इसमें पास-आउट स्टूडेंट्स आईआईटी व आईएसएम,धनबाद में आर्किटेक्चर (बीआर्क) में एडमिशन पा सकते हैं। रिजल्ट ख्9 जून को जारी किया जाएगा। एक जुलाई से फ‌र्स्ट राउंड की सीटें एलॉट होगी।