- ऑफलाइन व ऑनलाइन होगा एंट्रेंस एग्जाम

LUCKNOW:

देश के सभी इंडियन इंस्टि्यूट ऑफ टेक्निोलॉजी आईआईटी, एनआईटी, जीएफआईटी और अन्य टेक्निकल इंस्टि्यूशन में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाले ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेंस की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की घोषणा कर दी गई है। जेईई में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया एक दिसंबर से आयोजित की जाएगी। जो 31 दिसंबर को समाप्त होगी। आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स को www.jeemain.nic.in करना होगा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन सीबीएसई ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार एक दिसंबर को वेबसाइट में पूरा नोटिफिकेशन जारी होगा। नोटिस के अनुसार गुजरात, मध्य प्रदेश आदि राज्यों के साथ उत्तराखंड के टेक्निकल संस्थानों में भी जेईई मेंस के स्कोर से ही एडमिशन लिया जाएगा।

ऑफलाइन व ऑनलाइन आयोजित होगा एग्जाम

बीई या बीटेक में एडमिशन को पेपर.1 और बी आर्क में एडमिशन के लिए पेपर.2 आयोजित होगा। ऑफलाइन एग्जाम तीन अप्रैल को देशभर में सुबह 9:30 से बजे दोपहर 12:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। वहीं जेईई मेंस का ऑनलाइन एग्जाम का आयोजन नौ व 10 अप्रैल को होगा। स्टूडेंट्स को किस दिन एग्जाम देना होगा इसके चयन की छूट उन्हें दी गई है।

इस उम्र वाले ही कर सकते हैं आवेदन

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार जनरल कैटेगरी के केवल वही स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं, जिनकी डेट ऑफ बर्थ एक अक्टूबर 1991 या इसके बाद की हो। वहीं एससी, एसटी, विकलांग कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए डेट ऑफ बर्थ 1 अक्टूबर 1986 या इससे ऊपर की होनी चाहिए। इतना ही आवेदन करते समय स्टूडेंट्स को इस बात का भी ख्याल रखना होगा कि उन्हें आवेदन करने के लिए तीन बार ही मौका मिलेगा।

जनरल कैटेगरी के लिए एक हजार रुपए फीस

जेईई एग्जाम में पेपर 1 में आवेदन करने वाले जनरल व ओबीसी कैटेगरी के स्टूडेंट्स की फीस एक हजार रुपए देना होगा। वहीं छात्राओं के लिए पांच सौ रुपए ऑफलाइन एग्जाम के लिए लिए देना होगा। वहीं रिजर्व कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए 500 और छात्राओं को 500 रुपए देने होंगे। ऑनलाइन एग्जाम में जनरल और ओबीसी कैटेगरी के स्टूडेंट्स के लिए 500 रुपए और छात्राओं के लिए 250 रुपए फीस देनी होगी। वहीं ऑनलाइन में रिर्जवर्ड कैटेगरी छात्र छात्राओं को 250-250 रुपए फीस देनी होगी।