-हेल्प लाइन नम्बर पर जान सकेंगे प्राब्लम का सॉल्यूशन

-चार सौ से ज्यादा परीक्षा केन्द्रों पर होगी परीक्षा, दो पालियों में होना है एग्जाम

<-हेल्प लाइन नम्बर पर जान सकेंगे प्राब्लम का सॉल्यूशन

-चार सौ से ज्यादा परीक्षा केन्द्रों पर होगी परीक्षा, दो पालियों में होना है एग्जाम

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: बारहवीं की परीक्षा के साथ ही परीक्षार्थी इन दिनों जेईई मेंस की तैयारियों में भी दिन रात एक किए हुए हैं। वहीं इस परीक्षा से जुड़े हुए परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड के जारी होने का भी पूरी बेसब्री से इंतजार था। जिसके बाद परीक्षा का जिम्मा संभाले सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन <बारहवीं की परीक्षा के साथ ही परीक्षार्थी इन दिनों जेईई मेंस की तैयारियों में भी दिन रात एक किए हुए हैं। वहीं इस परीक्षा से जुड़े हुए परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड के जारी होने का भी पूरी बेसब्री से इंतजार था। जिसके बाद परीक्षा का जिम्मा संभाले सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ((सीबीएसई<सीबीएसई) ) ने परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड आनलाइन जारी कर दिया है। इसे परीक्षार्थी वेबसाइट <ने परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड आनलाइन जारी कर दिया है। इसे परीक्षार्थी वेबसाइट www.jeemains.nic.in www.jeemains.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

पोस्ट के जरिए एडमिट कार्ड नहीं भेजेगा सीबीएसई

जेईई मेंस के लाखों परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए सीबीएसई ने हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया है। सीबीएसई ने कहा है कि अगर आनलाइन एडमिट कार्ड निकालने में परीक्षार्थियों को कोई असुविधा हो रही हो तो वे हेल्पलाइन नम्बर 8भ्0म्0म्क्07ख्, 8भ्0म्0म्क्07फ्, 8भ्0म्0म्क्07भ्, 8भ्0म्0म्क्07म् एवं 8भ्0म्0म्क्077 पर दिन में क्0 से भ्:फ्0 बजे के बीच फोन करके अपनी प्राब्लम का साल्यूशन जान सकते हैं। सीबीएसई द्वारा किसी भी परीक्षार्थी को बाई पोस्ट एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा।

ऑफलाइन व ऑनलाइन होंगे एग्जाम

जेईई मेंस की ऑनलाइन और ऑफलाइन परीक्षा के लिए एग्जामिनेशन सिटी का निर्धारण कर दिया गया है। बीई एवं बीटेक फ‌र्स्ट पेपर तथा बीआर्क एवं बी प्लानिंग सेकेंड पेपर की छह अप्रैल को होने वाली ऑफलाइन परीक्षा देशभर के कुल क्भ्0 शहरों में होगी। वहीं बीई एवं बीटेक फ‌र्स्ट पेपर का कम्प्यूटर बेस्ड आनलाइन एग्जाम 9, क्क्, क्ख् एवं क्9 अप्रैल को ख्8क् शहरों में होगा। दोनों प्रकार की परीक्षा दो पालियों में होगी। जिसकी टाइमिंग दिन में 9:फ्0 से क्ख्:फ्0 और ख् से भ् बजे के बीच होगी।