छ्वन्रूस्॥श्वक्कक्त्र: इंजीनिय¨रग का सपना संजोए बैठे जमशेदपुर शहर के 75 सौ से भी ज्यादा स्टूडेंट्स ने रविवार को सीबीएसई द्वारा आयोजित जेईई मेन की परीक्षा दी। अधिकतर स्टूडेंट मैथ्स में उलझे दिखे। मैथ्स के सवाल टाइम टेकिंग थे। केमेस्ट्री में कोई मिस्ट्री नहीं थी, यह सबसे आसान था, जबकि फिजिक्स एवरेज था। स्टूडेंट्स को कुल 90 प्रश्नों का हल करना था, जिसके लिए 4-4 अंक निर्धारित थे।

दो शिफ्ट में हुआ एग्जाम

एग्जाम दो शिफ्ट में हुआ। फ‌र्स्ट शिफ्ट का एग्जाम सुबह 9:30 बजे से शुरू हुआ। इसमें कुल 360 नंबर के प्रश्न पूछे गए, जिनमें मैथ, फिजिक्स और केमेस्ट्री से संबंधित सवाल थे। इसके लिए एग्जाम सेंटर्स में कैंडीडेट्स की इंट्री सुबह सात बजे से ही शुरू हो गई थी। फ‌र्स्ट शिफ्ट में पेपर वन (बीई व बीटेक) का एग्जाम हुआ।

दो बजे से सेकेंड शिफ्ट

सेकेंड शिफ्ट में दोपहर दो बजे से आर्किटेक्चर का एग्जाम हुआ। इसमें कुल 390 नंबर के प्रश्न पूछे गए थे, जिनमें स्टूडेंट्स को कुल 82 प्रश्नों को हल करना था। इसमें मैथ्स के कुल 30, एप्टीच्यूड टेस्ट के 50, जबकि ड्राइंग टेस्ट में 2 सवाल पूछे गए थे। सेकेंड श्फि्ट में पेपर टू (बीआर्क व बी प्लानिंग) की परीक्षा हुई।

इन सेंटर्स पर हुई परीक्षा

विद्या भारती चिन्मया विद्यालय टेल्को, जमशेदपुर पब्लिक स्कूल बारीडीह, केंद्रीय विद्यालय टाटानगर, एसडीएसएम फॉर एक्सीलेंस सिदगोड़ा, बाल्डविन कदमा फार्म एरिया, डीएवी बिष्टुपुर, डीएवी एनआईटी, सेंट मेरीज इंग्लिश स्कूल बिष्टुपुर।

गलत जवाब पर कटेगा नंबर

प्रत्येक सवाल के सही जबाव के लिए 4 नंबर मिलेंगे। वहीं, गलत जवाब देने पर एक नंबर काट लिया जाएगा। सभी सवाल ऑब्जेटिव टाइप के थे। एक सवाल में एक ही गोला बनाना था। एक से ज्यादा गोला बनाने पर एक नंबर काट लिया जाएगा।

अब रिजल्ट का इंतजार

एग्जाम खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स का इंतजार अब एग्जाम रिजल्ट को लेकर है। इसका एग्जाम रिजल्ट 27 अप्रैल को प्रकाशित होगा। पहली बार सीबीएसई एग्जाम रिजल्ट के दौरान स्कोर के साथ रैंक भी जारी कर देगा। पहले स्कोर व रैंक अलग-अलग डेट को जारी कर दिया जाता था।